जीवनशैली

खुशखबरी: चॉकलेट व चाय से नहीं आएगा बुढ़ापा, कैंसर भी रहेगा कोसो दूर

चॉय और चॉकलेट: को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता ह। मगर हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि चॉय व चॉकलेट का सेवन आपकी उम्र को बढ़ाता है। जी हां, एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है कि चॉकलेट खाने और कॉफी व चाय पीने से उम्र लंबी होती है।
खुशखबरी: चॉकलेट व चाय से नहीं आएगा बुढ़ापा, कैंसर भी रहेगा कोसो दूर चॉकलेट-चाय से जल्दी नहीं आता बुढ़ापा स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि चॉकलेट, कॉफी और चाय के साथ जिंक सप्लीमेंट लेने से जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है। दरअसल, जल्दी बुढ़ापा आने के पीछे ऑक्सीडेटिव तनाव होता है लेकिन इनका सेवन जैविक अणु को सक्रिय करके इस तनाव को दूर करता है, जिससे बुढाघ्पा जल्दी नहीं आता।
चॉकलेट-चाय के साथ लें जिंक सप्लीमेंट्स
शोधकर्ताओं ने बताया कि पॉलीफेनोल अकेले स्ट्रेस को कम नहीं कर सकता इसलिए इसके साथ जिंक सप्लीमेंट्स लेना जरूरी होता है। हालांकि स्टडी के मुख्य लेखक का कहना है कि आने वाले समय मे चॉकलेट, कॉफी और चाय को बेहतर बनाने के लिए इसमें जिंक शामिल किया जाए।
कैंसर व अल्जाइमर से भी होता है बचाव
शोधकर्ताओं के मुताबिक, इन सभी चीजों के सेवन से श्इंटरनल स्ट्रेसश् कम होता है, जो कैंसर से अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में इनका सेवन करने से आप इन गंभीर बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, चॉकलेट, वाइन, कॉफी और चाय में पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो कोशिकाओं को डैमेज होने से रोकता है। साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि जिंक, पॉलीफेनोल कंपाउंड को एक्टिवेट करके शरीर को कोशिकाओं द्वारा बनने वाली खतरनाक गैस से बचाता है। बता दें, कोशिकाओं द्वारा बनने वाली खतरनाक गैस व्यक्ति के क्छ। तक को डैमेज कर सकती है, जिससे ना सिर्फ इंसान जल्दी बूढ़ा होता है बल्कि वह बीमारियों की चपेट में भी आ जाता है। इसके अलावा ये गैस शरीर के किसी हिस्से में सूजन, कैंसर और अल्जाइमर जैसी प्रॉब्लम का शिकार बना देती है।
आयरन व कॉपर से बढ़ता है स्ट्रेस
रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि आयरन व कॉपर युक्त चीजें इंटरनल स्ट्रेस बढ़ाती हैं। जबकि, जिंक का अधिक सेवन इनके मुकाबले शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता। इसके अलावा रिपोर्ट के मुताबिक, आयरन के अधिक सेवन से लीवर की समस्या, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है। वहीं कॉपर के अधिक सेवन से बुखार, खून की कमी, लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।

Related Articles

Back to top button