जीवनशैलीस्वास्थ्य

खूबसूरती पर दाग लगाने वाले आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाये

बात जब खूबसूरती की होती है तो उससे जुड़ी कई समस्याएं ऐसी होती हैं जिनसे हर कोई छुटकारा पाना चाहता हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे उनमें से एक हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कम नींद लेने,कंप्यूटर पर देर रात तक काम करते रहने से, शारीरिक कमजोरी, अधिक थकावट की वजह से होते हैं। ऐसे में कुछ आसान से उपाय अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं ।

खूबसूरती पर दाग लगाने वाले आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाये कुकुम्बर थैरेपी
काले घेरो की प्रॉब्लम को कम करने के लिए आप कुकुम्बर थैरेपी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए खीरे के टुकड़े को आंखो के ऊपर रखें। कुछ देर तक आंख बंद रखने के बाद डार्क एरिया पर इसे हल्के-हल्के से घुमाएं। इससे आंख के आसपास का थुलथुलापन कम होगा साथ ही कालापन भी घटेगा।

टी-बैग्स
डार्क सर्कल्स पर इस्तेमाल किए गए टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व, टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और  डार्कनेस को कम करता है। 

हर्बल पैक
50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं, ऐसा करने से डार्क सर्कल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

भरपूर नींद
हमारी स्किन खुद को अधिकतर रात के समय ही रेजुवनेट करती है इसलिए इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए एक खूबसूरत नींद बहुत जरूरी है। इसके अलावा अपनी डाइट को भी फिट रखें। अपने आहार में दूध, दही, सिट्रस फ्रूटस, दालें, हरी-सब्जियां, अंकुरित अनाज आदि लें।

 

Related Articles

Back to top button