National News - राष्ट्रीय

खेल जगत का बड़ा फर्जीवाड़ा: 260 खिलाड़ियों ने साई से की चिटिंग

चंsports-authority-of-indiaडीगढ़. हरियाणा भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) पर गलत तरीके से सर्टिफिकेट जारी करने के आरोप लगे हैं. इस बात का खुलासा आरटीआई में हुआ है. साई ने पिछले छह साल में 260 लोगों को गलत तरीके से सर्टिफिकेट जारी किए. इसमें महिला और पुरुष दोनों हैं.

रोहतक के आरटीआई कार्यकर्ता चरण सिंह चहल की ओर से छह साल तक आरटीआई से जुटाई गई जानकारी में ये खुलासा हुआ है. सवालों के घेरे में आए 260 खिलाड़ियों में से 76 खिलाड़ी हरियाणा के हैं.

आरोप है कि इन खिलाड़ियों ने फर्जी स्कूली सर्टिफिकेट और जन्म प्रमाण के सहारे साई को गुमराह किया है. हरियाणा के जिन 76 खिलाड़ियों के नाम इसमें शुमार हैं, उनमे से कोई रेलवे में टीटीई है तो कोई हरियाणा पुलिस में डीएसपी. इनमें से कुछ खिलाड़ी अभी भी अंतररराष्ट्रीय खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

इन आरोपों पर साई की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. आरटीआई कार्यकर्ता रोहतक के शास्त्री नगर निवासी चरण सिंह चहल ने इस फर्जीवाड़े की शिकायत राज्य के खेल मंत्री अनिल विज से लेकर केंद्रीय खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सर्बानंद सोनोवाल व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक से की है.

आरटीआई में सामने आया है कि सबसे ज्यादा फर्जी दस्तावेज हरियाणा शिक्षा बोर्ड के नाम के लगाए गए हैं. इनमें किसी की मार्कशीट फर्जी है तो किसी का जन्म प्रमाण पत्र. कई खिलाड़ियों ने जो मार्कशीट जमा कराई हैं, उस पर बोर्ड सचिव के हस्ताक्षर गलत हैं. भिवानी साई सेंटर में वर्ष 2006 से 2009 तक 70 बॉक्सरों में से 40 ने फर्जी दस्तावेज लगाए. इनमें से कई सरकारी नौकरी पर तैनात हैं.

यहां के बॉक्सर संदेह के घेरे में

साई सेंटर———-खिलाड़ी

एसटीसी (हिसार)—-36

एसटीसी (भिवानी)–40

बवाना (दिल्ली)—–25

जबलपुर————17

गुवाहाटी ———–134

गांधीनगर ———-17

भोपाल ————-29

सिकंदराबाद——–12

विशाखापट्टनम——42

बेंगलुरू————–22

Related Articles

Back to top button