उत्तर प्रदेशलखनऊ

खेल में उत्कृष्ट व्यक्ति जिन्दगी में भी होते हैं सफल : डा.सूर्य कुमार

सी.एम.एस. आनन्द नगर में वार्षिक खेलकूद समारोह का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस द्वारा उ.प्र. होम गार्डस ग्राउण्ड, आनन्द नगर, लखनऊ में बड़े ही भव्य स्तर पर ‘वार्षिक खेलकूद समारोह’ आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डा. सूर्य कुमार, डायरेक्टर-जनरल, होमगार्डस, उ.प्र. ने खेल ध्वज फहराकर खेलों का विधिवत शुभारम्भ किया जबकि संजीव कुमार शुक्ल, कमान्डेन्ट, सेन्ट्रल ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट, उ.प्र. होमगार्डस हेड क्वार्टर, लखनऊ ने विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि डा. सूर्य कुमार ने कहा कि बचपन मनुष्य के जीवन का सर्वश्रेष्ठ समय होता है, जिसे सभी को भरपूर जीना चाहिए। उन्होंने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल में हार-जीत महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि खेल भावना से खेलना महत्वपूर्ण है। जो खेल में उत्कृष्ट होते हैं, वे जिन्दगी में भी सफल होते हैं। विशिष्ट अतिथि संजीव कुमार शुक्ल ने कहा कि बचपन से ही बच्चों को ख्ेालों के प्रति प्रोत्साहित करना चाहिए और इसके लिए स्कूलों व अभिभावकों को मिलकर कार्य करना चाहिए। समारोह में अनेक गणमान्य नागरिक व भारी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे।

नन्हें-मुन्हों की प्रतिभा का हुआ जोरदार सम्मान

कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व एकता प्रार्थना के प्रस्तुतीकरण से हुआ जिसके माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश सारी दुनिया में प्रवाहित हुआ। इसके बाद आज की निर्धारित प्रतियोगिताओं का दौर प्रारम्भ हुआ जिसमें खेल की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पदों के लिए नन्हें खिलाड़ियों के बीच पूरी जोर आज़माइस रही। इन खेल प्रतियोगिताओं में ऑब्स्टेकल रेस, रेडी टू स्कूल रेस, लैडर जम्प रेस, टेबल टॉवर रेस, रैबिट कैरट रेस, ग्लास ऑन हेड विद बॉल रेस, हूप रेस, लेमन स्पून रेस, बाल रिले रेस, क्वाइन रेस, टार्च लाइटिंग रेस, कप रेस आदि प्रमुख थी। इसके अलावा, छात्र-छात्राओं की 100मी रेस, माता-पिता व अभिभावकों के लिए 100मी एवं 200मी रेस, लेजियम ड्रिल, स्टेप एरोबिक्स, फ्री हैण्ड एरोबिक्स आदि ने सभी को खूल लुभाया। इससे पहले, इस रंगारंग खेल समारोह में विद्यालय के छात्रों ने मार्च पास्ट, क्रास मार्च पास्ट एवं विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं द्वारा इण्डिया फिट एण्ड यंग का सन्देश दिया। विजयी छात्रों को सार्टिफिकेट, मैडल व शील्ड से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सी.एम.एस. आनन्द नगर कैम्पस की प्रधानाचार्या रीना सोटी ने अभिभावकों का स्वागत करते हुए कहा कि हम छात्रों को एक टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने का प्रयास करते हैं। इनमें सार्वभौमिक जीवन मूल्य व विश्वव्यापी सोच डालते हैं जिससे वे देश के ही नहीं अपितु विश्व के अच्छे नागरिक सिद्ध हों। हमारे यहाँ के कई छात्रों ने देश-विदेश में विद्यालय का नाम रोशन किया है। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि इन नन्हें-मुन्हें छात्रों में असीम प्रतिभा छिपी है। हमें आशा है कि यह नई पीढ़ी संसार में क्रान्ति लायेगी व पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधेगी। हमें ऐसा ही समाज चाहिए जहाँ सब लोगों को एक समान अधिकार हों व कोई भेदभाव न हो, तभी विश्व शान्ति आ सकती है।

Related Articles

Back to top button