अद्धयात्म

गणेश चतुर्थी: जानिये गणपति स्थापना का ‘विशिष्ट शुभ मुहूर्त’

देवताओं में सबसे पहले किसी भगवान का पूजन किया जाता है तो वो भगवान गणेश है. गणेश चतुर्थी बुद्धि और ज्ञान के देवता भगवान गणेश की पूजा का सबसे बड़ा दिन माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन की पूजा शुभ मुहूर्त पर की जाए तो हर मनोकामना की पूर्ति होती है. भगवान गणेश की स्थापना और पूजा करने से विद्या, बुद्धि और रिद्धि-सिद्धि की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही जीवन की विघ्न-बाधाओं का भी नाश होता है.गणेश चतुर्थी: जानिये गणपति स्थापना का 'विशिष्ट शुभ मुहूर्त' प्राचीन भारत में बालकों का विद्या आरम्भ गणेश चतुर्थी से ही प्रारंभ होता था. वहीं हिंदू धर्म में हर शुभ काम को करने से पहले कहा जाता है कि श्रीगणेश करना जरुरी है. इसलिए गणपति स्थापना का महत्त्व हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. तो आइये जानते है इस साल गणपति महोत्सव का शुभ मुहूर्त कब आ रहा है-

विशिष्ट शुभ मुहूर्त-

इस बार गणेश चतुर्थी शुक्रवार दिनांक 25/08/17 को आ रही है. लेकिन चतुर्थी तिथि गुरुवार दिनांक 24/08/17 को रात्रि 20:28 मिनट पर शुरू हो जायेगी. भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना का शुभ समय चंद्रोदय के समय का बताया गया है. जिसके अनुसार शुक्रवार दिनांक 25/08/17 को प्रातः 09:10 मिनट पर चन्द्रोदय होगा. इसलिए अभिजीत मुहूर्त में दिन के 11:57 से लेकर दिन के 12:48 तक गणपति स्थापना हेतु सर्वश्रेष्ठ शुभ मुहूर्त है.

आपको बता दें कि इस दिन प्रातः 08:24 से लेकर रात 20:31 तक भद्रकाल रहेगा जिसमे शुभ कार्य वर्जित कहे गए है. वहीं चतुर्थी तिथि के अनुसार गुरुवार दिनांक 24/08/17 को रात्रि 20:28 मिनट पर शुरू होकर शुक्रवार दिनांक 25/08/17 को रात्रि 20:31 तक रहेगा. इस अति विशिष्ट शुभ मुहूर्त में गणपति की स्थापना करना अति शुभ रहेगा. लेकिन इस समय चन्द्र दर्शन वर्जित माना गया है इसलिए सावधान रहे और गलती से भी चाँद की तरफ ना देखे.

 

Related Articles

Back to top button