राज्यराष्ट्रीय

गन्ना किसानों की समस्याएं 10 दिन में निपटाए अधिकारी: अनुपमा

बहराइच: जनपद के किसानों के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान एवं पर्ची निर्गमन तथा वाह्य जनपद से अवैध रूप से गन्ना खरीद के सम्बन्ध में प्रदेश की राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा बाल विकास एवं पुष्टाहार राजस्व एवं वित्त (एमओएस) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन में जिले के अधिकारियों तथा गन्ना किसानों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में मौजूद किसानों की ओर से चीनी मिल चिलवरिया के वर्ष 2016 17 एवं 2017 18 के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कराये जाने की माॅग की गयी। इस सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी शैलेश कुमार मौर्य ने बताया कि अद्यतन स्थिति के अनुसार मिल द्वारा 125000 कु0 चीनी का उत्पादन हुआ है जिसका अनुमानित मूल्य 3822.41 लाख रुपये है जिससे गन्ना आयुक्त द्वारा जारी टैगिंग आदेश के अनुपालन में वर्ष 2017 18 के गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को कराया जा रहा है तथा वर्ष 2016 17 के गन्ना मूल्य भुगतान हेतु आयुक्त देवीपाटन मण्डल एव जिलाधिकारी बहराइच द्वारा प्रदेश के गन्ना आयुक्त से दिशा निर्देश माॅगा गया है।
चीनी मिल चिलवरिया के महाप्रबन्धक (गन्ना) द्वारा जानकारी दी गयी कि सिम्भावली शुगर्स लि. यूनिट चिलवरिया को चीनी बिक्री कोटा शून्य का आवंटन किया गया है। जिसके कारण चीनी की विक्री नहीं की जा रही है। इस सम्बन्ध में श्रीमती अनुपमा जायसवाल द्वारा चीनी मिल के अध्यासी को निर्देशित किया गया कि भारत सरकार से यथा समन्वय स्थापित कर चीनी बिक्री कोटा आवंटित करायें तथा गन्ना मूल्य का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें। इस पर महाप्रबन्धक द्वारा आश्वस्त किया गया कि शीघ्र ही इस दिशा में अपेक्षित कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मौजूद कुछ कृषकों की ओर से अपना कोड संख्या नोट कराते हुए जानकारी दी गयी कि उन्हें पर्चियां नहीं प्राप्त हुईं हैं। श्रीमती जायसवाल ने उपस्थित गन्ना विकास विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिकायतकर्ता किसानों के सट्टों की जाॅच कराते हुए कृषकों की सभी वाजिब समस्याओं का निराकरण दस दिन के अन्दर करायें तथा जिन समस्याओं का निस्तारण नहीं किया जा सकता उसके सम्बन्ध में भी किसानों को अवश्य जानकारी दें।
बाहरी जनपद से गन्ना आने की शिकायत के सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद मे किसी भी जनपद से अवैध गन्ना नहीं आ रहा है इसके लिए चहलारीघाट पर थाना हरदी की फोर्स गन्ना विभाग के कर्मचारी चीनी मिल के कर्मचारी एवं स्थानीय स्तर के कुछ किसानों को टोली बनाकर 24 घंटे सत्त निगरानी की जा रही है। जिलाधिकारी महोदया एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशानुसार प्रशासनिक अधिकारी एवं गन्ना विभाग के अधिकारी भी डयूटी कर रहे है, कोई भी गन्ना अन्य जनपद का नहीं आ रहा है। उपस्थित किसानों द्वारा भी इस बात की पुष्टि की गयी कि अब कोई गन्ना वाह्य जनपद से नहीं आ रहा है। बैठक के अन्त में मंत्री श्रीमती जायसवाल एवं जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि गन्ना मूल्य भुगतान हेतु उच्च स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के क्रम में यथा शीघ्र भुगतान शुरू करा दिया जायेगा। बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा के लिए 01 माह के बाद पुनः बैठक बुलाये जाने का निर्देश दिया गया। बैठक के अन्त में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा समस्त उपस्थित के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Related Articles

Back to top button