टॉप न्यूज़फीचर्डस्वास्थ्य

गर्मियों में शरीर के लिए सुरक्षा कवच

ROSESएजेंसी/ जी हाँ हम बात कर रहे है गुलकंद की, वैसे गुलकंद का प्रयोग पुरे वर्ष खाने में किया जा सकता है लेकिन, गर्मियों में हमारे शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है,

इससे होने वाले अनेक प्रकार के फायदे :

इसके उपयोग से कब्ज को दूर किया जा सकता है, साथ ही डिहाइड्रेशन से होने वाली परेशानी से भी छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही साथ जलन की समस्या से भी राहत मिलती है. गुलकंद के प्रयोग से गर्मी के दिनों में होने वाली परेशानियाँ जैसे- आंखों में जलन, पेशाब का पीलापन और रूकावट होना, पेशाब में कमी होना, ज्यादा पसीना बहना, शरीर की त्वचा में खुजली होना और उसका रंग फीका पड़ना आदि प्रकार की अनेक समस्याओ को दूर किया जा सकता है.

अनेक समस्याओ को दूर करते हुए, गुलकंद शरीर में गर्भाशय, आमाशय, मूत्राशय और मलाशय में होने वाली गर्मी को भी दूर करता है. साथ ही मस्तिष्क और आमाशय को मजबूत बनता है. भोजन के बाद में गुलकंद का उपयोग मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभप्रद है. रोजाना 10-15 ग्राम गुलकंद को सुबह-शाम दूध के साथ सेवन करने से नकसीर से छुटकारा मिलता है. कोई व्यक्ति ज्यादा रक्तचाप की समस्या है तो उसे प्रतिदिन 25-30 ग्राम गुलकंद खिलने से कब्ज की समस्या नहीं होती है, और शरीर के रक्त से होने वाली अनेक बीमारियो से बचत है. गुलकंद के खाने से पसीने और शरीर से बदबू नहीं आती है, साथ ही पेट को साफ रखता है, और भूख को बढ़ता है.

Related Articles

Back to top button