राष्ट्रीय

गांवों की सरकार के लिए आखिरी चरण में भी शांतिपूर्ण मतदान

Jayant-sinhaगुमला. झारखंड पंचायत चुनाव का अंतिम चरण शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आखिरी चरण का चुनाव समाप्त हुआ. छिटपुट व्यवधानों को छोड़ दें तो चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ. दोपहर एक बजे तक का ओवर ऑल मतदान प्रतिशत 58.06 हुआ. आखिरी चरण में 13 जिलों के 41 प्रखंडों में गांवों की सरकार चुनी गई. कहीं से हिंसा की कोई बड़ी खबर सामने नहीं आयी. चतरा, पलामू और लोहरदगा जैसे घोर नक्सल इलाके में भी बंपर वोटिंग हुई. गुमला, जमशेदपुर, गढ़वा आदि में छिटपुट व्यवधान की खबर जरूर आयी पर इन पर जल्द ही नियंत्रण पा लिया गया.

छिटपुट व्यवधान

गढ़वा में डंडा प्रखंड के बूथ संख्या 58 में जिला परिषद के समर्थकों के आपस में भिड़ने की खबर आयी जिसे बाद में पुलिस द्वारा शांत करा लिया गया. गुमला के देवाकी के कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को सुबह करीब डेढ़ घंटे इंतजार करना पड़ा. दरअसल इन बूथों के बैलेट पेपर अदल-बदल हो गए थे.

इस कारण समय तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा. गुमला के घाघरा प्रखंड के चुनी पंचायत में पंसस के एक प्रत्याशी उर्मिला देवी का नाम बैलेट पेपर से गायब था. इस कारण उम्मीदवार के समर्थकों ने मतदान केंद्र पर हंगामा किया. जमशेदपुर के पोटका प्रखंड में बूथ संख्या पांच पर प्रत्याशी द्वारा बोगस वोटिंग करने पर हंगामा हुआ.

चतरा में एक बजे तक 70 प्रतिशत मतदान

राजधानी रांची- 54.53 फीसदी हुई वोटिंग हुई थी. झारखंड का जाफना कहा जाने वाले घोर नक्सली इलाके चतरा में एक बजे तक 70 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे. बोकारो में इस समय तक 61.05 फीसदी वोट पड़े थे. नक्सल वाद से प्रभावित इलाके पलामू में एक बजे तक 62 फीसदी वोट डाले जा चुके थे. गढ़वा में 53.25 फीसदी मतदान हुआ था तो गिरिडीह- 63.66 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. पूर्वी सिंहभूम 56 फीसदी वोट पड़े थे. गुमला में 56.74 और जमशेदपुर में 56 फीसदी मतदान हुए. गिरिडीह के तीन प्रखंडों में एक बजे तक 66.66 % मतदान हुआ. बोकारो के चास में 59.29 और चंदनक्यारी में 66.86 प्रतिशत वोट पड़े. हजारी बाग के पांच प्रखंडों में 60 फीसदी मतदान हुआ. लोहरदगा जिले में एक बजे तक 64.05%वोटिंग हुई.

बुजुर्ग मतदाताओं में दिखा उत्साह

पंचायत चुनाव के पिछले तीन चरणों की तरह आखरी चरण में भी शनिवार को बुजुर्ग मतदाताओं में खास उत्साह नजर आया. कुंदा की 83 साल की सुव्रतिया देवी कहती हैं कि कई सालों से मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाती थी. हर बार नक्सलियों के डर से बेटे-पोते भी मतदान के लिए नहीं निकलते थे. ऐसे में घर की औरत या बुजुर्गों तो नहीं ही दे पाती थी.

इस बार वोट देकर अच्छा लगा रहा है. हजारी बाग के सदर प्रखंड के हुपाद पंचायत के बूथ संख्या 158 में 102 साल की घिपीया मसोमात ने भी मतदान किया. घिपीया मसोमात अपने बेटे-बहू के साथ मताधिकार के प्रयोग के लिए आयी थीं. उधर इसी बूथ पर एक अन्य बुजुर्ग दपंती ने कहा कि विकास के मुद्दे पर उन्होंने मतदान किया है.

मंत्री जयंत सिन्हा ने भी किया मतदान

अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा शनिवार की सुबह हजारीबाग पहुंचे. सदर प्रखंड के हुपाद पंचायत के बुथ संख्या 158 पर केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री ने मतदान किया. ईटीवी/न्यूज 18 से बातचीत करते हुए कहा कि लोकतंत्र के मंदिर को अगर मजबूत बनाना है तो मतदान करना ही होगा.इसी लिए दिल्ली से सारे काम छोड़ कर हजारीबाग पहुंचा हूं.

7358 पदों के लिए मतदान

चौथे चरण में 7358 पदों के लिए मतदान हुए. वार्ड सदस्य के 5631 पदों के लिए 14,299 प्रत्याशी मैदान में उतरे.मुखिया के 746 पदों के लिए 5287 प्रत्याशी खड़े हुए. पंचायत समिति सदस्य के 888 पदों के लिए 4180 प्रत्याशी ने किस्मत आजमाया. वहीं जिला परिषद सदस्य के 93 पदों के 748 प्रत्याशी ने चुनाव लड़ा.

Related Articles

Back to top button