उत्तराखंडराष्ट्रीय

गुजरात के मोहन भाई की इस मशीन से बनेंगे बादल, होगी बारिश

rain-56b03dd8ca2be_exlstदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ सूखे की मार से परेशान काश्तकारों और लोगों के लिए खुशखबरी है! गुजरात के राजकोट निवासी मोहन भाई दावा है कि उन्होंने एक मेघराज मशीन बनाई है जो कृत्रिम बारिश करा सकती है।

यानी सूखे की स्थिति में भी किसानों की खेती मुरझाएगी नहीं। मोहन भाई का दावा है कि ‘मेघराज मशीन’ से रेज (किरण) फैलाकर करीब 15 किलोमीटर के दायरे में जितनी चाहो झमाझम बारिश कराई जा सकती है। उनका यह भी दावा है कि अब तक कच्छ और सूरत आदि स्थानों में इस मशीन का सफल प्रयोग किया जा चुका है।

मोहन भाई बताते हैं कि बिजली से चलने वाली मेघराज मशीन से काश्तकारों को लाभ तो होता ही है इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

यह मशीन वातावरण में हाईड्रोजन और ऑक्सीजन के आयनों को एकत्र कर दो से तीन दिनों के अंदर प्राकृतिक बादल बनाकर बरसात कराने में सक्षम है। उनका कहना है कि उत्तराखंड के चंपावत जिले में पहली बार मशीन का प्रायोगिक परीक्षण किया जा रहा है। इस प्रयोग में गुजरात के पीएस बधानी उनके सहयोगी हैं।

स्थानीय पर्यटक आवास गृह में सोमवार को डीएम दीपेंद्र कुमार चौधरी ने ‘मेघराज मशीन’ को शुरू कराया। उन्होंने मोहन भाई को शुभकामनाएं देते हुए प्रयोग के सफल होने पर जिले के अन्य स्थानों पर भी इसे इस्तेमाल करने की बात कही। उन्होंने प्रयोग के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और अन्य सभी सुविधाएं देने का आश्वासन भी दिया।

तीन दिन के भीतर होगी चंपावत में बारिश
लीड बैंक (एसबीआई) अधिकारी आनंद सिंह रावत की पहल पर ‘मेघराज मशीन’ के प्रयोग के लिए चंपावत जिले का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि वह मुंबई में इस मशीन का सफल प्रयोग देख चुके हैं।

उन्होंने जिले में सूखे की मार झेल रहे काश्तकारों को बचाने के लिए मोहन भाई को चंपावत में प्रयोग करने की सलाह दी। उन्होंने दावा किया कि तीन दिन के भीतर चंपावत क्षेत्र में बरसात होगी।

Related Articles

Back to top button