ज्ञान भंडार

गोदामों पर दूसरे दिन भी छापे, नौ हजार क्विंटल दालें जब्त

33_1445470452दस्तक टाइम्स/एजेंसी- राजस्थान: जयपुर. दालों की स्टॉक लिमिट तय किए जाने के बाद लगातार दूसरे दिन बुधवार को प्रदेश में छापे मारे गए। 143 बड़े स्टॉकिस्ट और अन्य दुकानदारों के यहां से 8,922 क्विंटल दालें जब्त की गईं। लगातार छापेमारी का असर बाजार में भी देखने को मिला। गोदामों से निकलकर दालें दुकानों में आ गईं। इसके चलते दालों के थोक भाव एक दिन में ही 20 रुपए तक टूट गए। रसद विभाग ने जयपुर सहित अलवर, अजमेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, जोधपुर, झुंझुनूं, सहित कई शहरों में छापे मारे। जयपुर में 468 क्विंटल दालें जब्त की गईं।
यह है स्टॉक लिमिट
थोक : चना दाल की स्टॉक लिमिट 2000 क्विंटल। इसके अलावा अन्य दालें कुल 2000 क्विंटल स्टॉक में 75 दिन तक ही रखी जा सकती हैं।
खुदरा : चना दाल 25 क्विंटल, इसके अलावा अन्य दालें भी कुल 25 क्विंटल तक स्टॉक में रखी जा सकती हैं। समयावधि 45 दिन।
जिसके पास लाइसेंस नहीं है वह 10 क्विंटल से ज्यादा दाल स्टॉक नहीं कर पाएंगे।
 
जयपुर में अब दशहरा बाद कार्रवाई
जयपुर में जिला रसद अधिकारी (डीएसओ) की टीम ने बुधवार को अनाज मंडी में गोदामों, थोक दुकानों पर छापे मारे। कुल 468 क्विंटल राजमा जब्त किया गया। डीएसओ व प्रवर्तन अधिकारियों की टीम ने कार्रवाई कर व्यापारियों के स्टॉक कर रखी दाल का रिकॉर्ड व भौतिक निरीक्षण भी किया। हालांकि, अब दशहरा के बाद यानी शुक्रवार को शहर की मंडियों और गोदामों में छापे की कार्रवाई की जाएगी।
देशभर में छापेमारी में 36,000 टन दाल जब्त
दाल की कालाबाजारी रोकने के लिए बुधवार को भी देश के कई हिस्सों में छापेमारी की गई। विभिन्न राज्यों में जमा

खोरी के खिलाफ अभियान चलाकर 36,000 टन से अधिक दाल जब्त की गई। उधर, संकट को देखते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि दालों का आयात किया जा रहा है। इसकी पहली खेप पहुंच चुकी है। कम उत्पादन के कारण जमाखोरों पर लगाम कसी जा रही है। इस बीच, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने एक साथ सभी मोर्चे खोल दिए हैं। जमाखोरी के खिलाफ तेजी के साथ छापेमारी शुरू कर दी गई है। महाराष्ट्र सरकार ने कुल 276 स्थानों पर छापेमारी कर 23,340 टन दाल जब्त की।

 

Related Articles

Back to top button