अजब-गजबअद्धयात्म

घर से छिपकली भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तभी तो बेखौफ घर में घूमेंगे आपके दुलारे

नई दिल्ली: बच्चों के मन में खौफ पैदा करने वाली छिपकली से घर को सुरक्षित रखना जरूरी है। तभी बच्चे अपने घर में बेखौफ होकर घूम सकते हैं। घर की किसी भी दीवार पर छिपकली घूमती है तो लगता है कि वह खाने में या फिर हमारे ऊपर ना गिर जाए। अगर आपके घर में भी छिपकली है और आप भी परेशान हैं तो इन घरेलु टिप्स को जरूर अपनाएं। छिपकलियों को भगाने के कुछ ईको-फ्रेंडली उपाय जो उन्हें भगाने में कारगर हैं। 

लाल मिर्च पाउडर- तीखी लाल मिर्च पाउडर को छिपकलियां सहन नहीं कर पाती हैं। ऐसे में घर के दरवाजों या कोनों में लाल मिर्च का स्प्रे करते हैं तो जल्द ही छिपकलियां घर से दूर तली जाएंगी। इसके लिए आधे गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर एक से दो चम्मच मिलकार घोल बना लें। इस घोल का छिड़काव दीवार या दरवाजे पर कर सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल करते वक्त खुद को भी बचाएं। 

काली मिर्च का चूर्ण- पानी में काली मिर्च के पाउडर को घोल कर इसका घर के उन कोनों में छिड़काव करें जहां ज्यादातर आपको छिपकलियां दिखती हों। इस आसान उपाय से भी छिपकलियां दूर भागती हैं। हालांकि काली मिर्च का छिड़काव करते वक्त भी खुद को बचाएं। 

कॉफी पाउडर- इसे तंबाकू पाउडर के साथ मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर उन जगहों पर रख दें जहां छिपकलियां आती हैं। अगर छिपकलियां इस मिश्रण को खाएंगी तो मर जाएंगे वरना वहां अवश्य ही भाग जाएंगी।

मोरपंख से भगाएं- छिपकलियां मोर पंख देखकर भाग जाती हैं। इसलिए मोरपंख को किसी गुलदस्ते में लगाकर रख दें। यह सबसे आसान उपाय है।

बर्फ वाले ठंडे पानी- बर्फीले पानी को छिपकली पर स्प्रे कर दें, जिससे वह भाग जाएगी।ऐसा कई दिन तक लगातार करें ताकि वह वापस ही ना लौटे। पानी डालते वक्त अगर छिपकली गिर जाए तो उसे बाहर फेंक दें। 

प्याज भी है उपाय- प्याज को स्लाईस में काटकर उसे धागे में बांधकर बल्ब और ट्यूबलाइट आदि के आसपास लटका दें। प्याज की गंध से छिपकली भाग जाएगी। दरअसल, प्याज में सल्फबर ज्यादा मात्रा में होने से दुर्गंध निकलती है जिससे छिपकली भाग जाती है। 

 

Related Articles

Back to top button