टॉप न्यूज़

चीन को लगा सबसे बड़ा झटका,

Untitled-8नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को एक और बड़ा झटका देने की ठान ली है। पीएम मोदी ने म्‍यांमार और भारत के रिश्‍तों को खास तवज्‍जो देने के संकेत दिए हैं। मोदी ने सोमवार को कहा कि एक पार्टनर और दोनों देशों की सुरक्षा के लिहाज से भारत हर कदम पर म्‍यांमार के साथ खड़ा है।

पीएम मोदी के साथ आया ये देश

दोनों देशों ने लंबे वक्त के लिए पारस्परिक फायदे वाले ट्रेड में साथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई है। म्यांमार दुनिया के उन देशों में शामिल है जो दाल के निर्यात में अग्रणी हैं। म्यांमार भारी मात्रा में दाल का निर्यात करता है। इंडिया फिलहाल दाल की कमी से जूझ रहा है।

भारत और म्यांमार की दोस्ती को भूराजनीतिक प्रतिस्पर्धा के आईने में भी देखा जा रहा है। भारत हर हाल में चाहता है कि म्यांमार के साथ उसका रिश्ता चीन से ज्यादा भरोसेमंद रहे। दोनों देशों ने इस बात पर प्रतिबद्धता जताते हुआ दोहराया कि वे अपनी जमीन का इस्तेमाल विद्रोही ग्रुपों को करने की इजाजत नहीं देंगे।

म्यांमार ने कहा कि उसकी धरती से किसी भी किस्म के शत्रुतापूर्ण गतिविधियों को अंजाम नहीं देने दिया जाएगा। अतीत में जिन विद्रोही ग्रुपों ने म्यांमार के इलाके में पूर्वोत्तर को टारगेट करने के लिए अपना ठिकाना बनाया था उसके खिलाफ यह समझौता अहम है। इस समझौते को इन विद्रोही ग्रुपों के खिलाफ ऑपरेशन के रूप में भी देखा जा रहा है।
 

Related Articles

Back to top button