ज्ञान भंडार

चेन्नई में बारिश का हिमाचली उद्योगों पर भी असर

chennai2-565e1483a8b8a_exlचेन्नई और आसपास क्षेत्रों में भारी बारिश का असर प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र पर भी पड़ा है। पिछले 15 दिन से हो रही बारिश से बीबीएन, कालाअंब और पांवटा औद्योगिक क्षेत्र में भी कारोबार प्रभावित हुआ है। बीबीएन से चेन्नई और तमिलनाडु गए ट्रक खाली नहीं हुए। जो खाली हो गए हैं, उन्हें फैक्ट्रियां बंद होने से वापसी के लिए कच्चा माल नहीं मिला है।

ट्रक यूनियन नालागढ़ एशिया की सबसे बड़ी ट्रक यूनियन है। यहां से भारत के कोने-कोने में तैयार माल जाता है। ट्रक संचालक वापसी के लिए उन्हीं स्थानों से कच्चा और तैयार माल लाते हैं। चेन्नई और उसके साथ लगते स्थानों पर भारी वर्षा से सड़कें और रेललाइन बाधित हैं। वहीं, सिरमौर जिले के कालाअंब और पांवटा औद्योगिक क्षेत्र से एयर कंडीशन और इलेक्ट्रानिक का सामान चेन्नई जाता है।

इनमें कालाअंब स्थित ब्लू स्टार कंपनी के एसी भी शामिल हैं। कुछ उद्योगों के इलेक्ट्रानिक गुड्स चेन्नई सप्लाई होते हैं। चेंबर ऑफ कॉमर्स पांवटा साहिब के अध्यक्ष सतीश गोयल ने कहा कि चेन्नई और अन्य शहरों में इस बार अत्यधिक बारिश से सामान की डिमांड फिलहाल कम हो गई है। जिला उद्योग महाप्रबंधक जीएस चौहान ने कहा कि चेन्नई के लिए सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्रों से तैयार माल कम मात्रा में जाता है।

कुछ एसी एवं इलेक्ट्रानिक गुड्स वहां पर डिमांड के मुताबिक भेजे जाते हैं। बीबीएन से एक दर्जन ट्रक हर रोज चेन्नई, तमिलनाडु, हैदराबाद और आंध्रप्रदेश जाते है। ट्रक संचालक परमजीत सिंह पम्मी, हरनेक ठाकुर, कृष्ण कौशल, संजीव कुमार संजू, मेबी सिंह ने बताया कि जो ट्रक वहां पहुंचे हैं, वे अभी खाली नहीं हुए है।

उधर, बीबीएनआईए के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल ने बताया कि बीबीएन ने दक्षिण भारत में ऑटोमोबाइल पार्ट और एफएमसीजी का उत्पाद जाता है। रेलवे और सड़कें बंद होने से इसका असर उद्योग पर पड़ेगा। आने वाले समय में कच्चे माल की समस्या पैदा हो सकती है। ट्रक यूनियन के प्रधान विद्या रतन ने बताया कि मौसम की मार का असर यूनियन पर भी पड़ा है।

 
 

Related Articles

Back to top button