जीवनशैली

चेहरे पर निकल आए हैं दाने, तो इस उपाय से रातों रात चेहरा हो जाएगा बिल्‍कुल साफ़

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में हर किसी के पास समय का अभाव है वहीं ये बात भी सच है कि समय की कमी के कारण इंसान खुद पर समय नहीं दे पाता है वहीं इसके अलावा खाने पीने पर भी ध्‍यान नहीं दे पाता है जिसकी वजह से आए दिन कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसी ही समस्‍या से रूबरू कराने जा रहे हैं दरअसल ये बात तो आप सभी जानते हैं कि आज के समय में हर कोई खुबसूरत दिखना चाहता है लेकिन ऐसा संभव नहीं है क्‍योंकि इस भागदौड़ भरी लाइफ में अपने चेहरे पर ध्‍यान देने का समय ही नहीं मिल पाता है।

चेहरे पर निकल आए हैं दाने, तो इस उपाय से रातों रात चेहरा हो जाएगा बिल्‍कुल साफ़

यही कारण है कि लोग खुबसूरत दिखने के लिए तरह तरह के बाजारू प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं लेकिन इन महंगी क्रीम, पाउडर आदि प्रोडक्‍ट के प्रयोग से कुछ समय के लिए वो सुंदर तो दिखते है लेकिन वहीं ये प्रोडक्‍ट उनके चेहरे को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ये हर किसी के साथ होता है चाहे वो पुरुष हो या फिर कोई महिला। कई बार तो आपने ये भी देखा होगा की ना चाहते हुए भी लोगों के सुंदर चेहरे पर दाने और फुंसी जैसी तमाम तरह की चीजें निकल जाती हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घरेलू तरीके को अपनाकर आप अपने चेहरे पर निकले दाने का इलाज कर पाएंगे तो उससे पहले ये जान लें कि आखिर ये दाने और फुंसियां चेहरे क्यों निकलती है?

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को सही से साफ नहीं कर पाते हैं और ज्‍यादा ब्‍यूटी क्रीम का प्रयोग करते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर दाने फुंसियां और मुहांसे जैसे सफेद दाने निकलने शुरू हो जाते हैं। वहीं इसके अलावा आपको ये भी बता दें की कई बार ये कई बार पेट से संबंधित समस्‍याओं की वजह से भी होता है या फिर ये समस्‍या ऑयली स्‍कीन की वजह से भी आ सकती है। इसके अलावा ये समस्‍या शरीर में मौजूद हार्मोनस की कमी की वजह से सामने आती है। अब हम आकपो ये बताएंगे इस तरह की समस्‍या को आखिर कैसे दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं

दूध एवं चंदन लेप

जी हां ये चेहरे के लिए बेहद ही लाभदायक होता है वहीं आपको ये भी बता दें कि अगर आप खुबसूरत दिखना चाहते हैं और चेहरे के सभी मुहांसों और पिंपल्‍स को दूर करना चाहते हैं तो आप इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से शीघ्र ही दाने समाप्त होने लगेंगे। इतना ही नहीं अगर आप चेहरे को अच्छी तरह से साफ रखने के लिए दूध और चंदन पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बना ले और हर रोज इसे लगाए। इससे ना केवल आपके चेहरे के दाने एवं फुंसियां कम होंगी, बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी आएगा।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे के दाने व फुंसी को दूर करने के लिए ये एक बेहतर उपाय है मुलतानी मिट्टी से आपके चेहरे स्किन ऑइल मुक्त हो सकती है और तो और इसके साथ ही अगर आप मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से गीला कर ले और अब उस गिली मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर अच्छी तरह से लेप की तरह लगा लेंगे तेा आपका चेहरा निखर जाएगा।

Related Articles

Back to top button