स्वास्थ्य

जब पीरियड्स के साथ हो ब्रेस्ट पेन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

img_20161116110952

पीरियड्स के दौरान काफी सारी महिलाओं को ब्रेस्‍ट में दर्द महसूस होता है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि उस दौरान हमारे शरीर में कई सारे हार्मोनल चेंज हो रहे होते हैं।

ब्रेस्‍ट में  दर्द और सूजन देख कर कई महिलाओं को शंका हो जाती है कि कहीं यह ब्रेस्‍ट कैंसर के संकेत तो नहीं। हार्मोनल बदलाव के अलावा भी कई ऐसी और भी चीज़ें हैं, जो ब्रेस्‍ट में दर्द पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर शरीर में पोषण की कमी, खराब खान-पान की आदत और बहुत ज्‍यादा तनाव।
अगर आपको भी अपने पीरियड्स के समय ब्रेस्‍ट में दर्द रहता है तो हमारे बताए हुए घरेलू उपचार जरुर आजमाएं। आपको इससे जरूर राहत मिलेगी।
अरंडी का तेल- अरंडी के तेल (कास्टर ऑयल) को जैतून के तेल के साथ मिक्‍स करें और उससे अपने ब्रेस्‍ट को हल्‍के हाथों से मसाज करें। इससे आपको जरूर आराम मिलेगा।
गरम पानी से सेंकें- गरम पानी के बरतन में एक साथ कपड़ा डाल कर उसे निचोड़ें। फिर उसको अपने ब्रेस्‍ट पर तबतक रखें, जबतक कि वह कपड़ा गरम बरकरार रहे। ऐसा 10 मिनट तक करें। इस गर्मी की वजह से खून की धमनियां खूल जाएंगी और खून पूरे शरीर में प्रवाह करने लगेगा। इससे ब्रेस्‍ट का दर्द भी कम हो जाएगा।
 बर्फ का पैक- एक साफ कपड़े में कुछ बरफ ले लें, फिर इसे ब्रेस्‍ट पर रखें। इससे दर्द कम हो जाएगा, क्‍योंकि खून की सिकुडी हुई धमनियां खुल जाएंगी।
पीपल की पत्‍तियां- एक पैन में पीपल की पत्‍तियां रख कर उस पर कुछ बूंद सरसों या जैतून का तेल डाल कर गरम करें। फिर इन गरम पत्‍तियों को ब्रेस्‍ट पर रख कर सेंकें। इन पत्‍तियों से 4-5 बार सिंकाई करें।
क्या खाएं-
सौंफ- सौंफ से सूजन और दर्द दोनों ही चीज़ें कम हो जाएगी। आप इसे चाय की तरह ले सकती हैं। एक कप पानी में थोड़ी-सी सौंफ डाल कर उबालें और उसे छान कर पी लें।
केला- केले में ढेर सारा पोटेशियम पाया जाता है, जिसको खाने से ब्रेस्‍ट में जमा रक्‍त प्रवाह करने लगता है। दर्द कम हो जाता है।
नारियल पानी- नारियल पानी में भी पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसे पीने पर दर्द कम हो जाता है।
 

Related Articles

Back to top button