ज्ञान भंडारटॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

जल्‍द ही बढ़ेगी एटीएम से कैश निकासी की सीमा

फिलहाल जो रकम हम एक सप्‍ताह में निकालते हैं उसे एक दिन में निकाल सकेंगे यानि जल्‍द ही एक बार में लोग 24,000 रुपये एटीएम से निकाल सकेंगे।

नई दिल्ली। एटीएम से निकासी की सीमा में सरकार राहत दे सकती है जिससे एक बार में 24,000 रुपये एटीएम से निकाले जा सकेंगे।

वर्तमान में कैश निकासी की सीमा एक सप्ताह में चौबीस हजार रुपये और एक दिन में दस हजार रुपये है। सरकार की ओर से एटीएम से भी बैंक की तरह ही 24 हजार रुपये निकालने की अनुमति दी जाएगी। सूत्रों ने बताया, हालांकि एटीएम से निकासी की सीमा में बढ़त होगी लेकिन मौजूदा व्यवस्था फरवरी के अंत तक जारी रहेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जानकारी दी कि केंद्रीय बैंक कैश निकासी और सप्लाई को मॉनिटर कर रही है और एटीएम लिमिट बढ़ाने पर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।कैश लॉजिस्टिक एसोसिएशन के अध्यक्ष रितुराज सिन्हा के अनुसार नोटबंदी के बाद स्थिति अब जाकर सामान्य हो पाई है। उन्होंने बताया कि पिछले पांच दिनों में पहले की तुलना में एटीएम में कैश अधिक डाले गए हैं। 8 नवंबर से पहले देश के 2.2 लाख एटीएम में 13 हजार करोड़ रुपये डाले जा रहे थे और अब 12 हजार करोड़ रुपये एटीएम तक पहुंच रहे हैं।

बता दें कि आरबीआई की ओर से 500 और 1000 के बंद हो चुके नोट बदलने का एक और अवसर दिया जा सकता है। चूंकि कई लोगों ने रिजर्व बैंक से आग्रह किया है कि 30 दिसंबर तक पुराने नोटों को बदलने या जमा करने में असफल लोगों के लिए एक और मौका दिया जाए।

Related Articles

Back to top button