अद्धयात्मटॉप न्यूज़फीचर्ड

जानिए आपके शरीर के इन अंगों पर तिल का क्या है राज

एजेंसी/ शरीर के विभिन्न अंगों में तिल को लेकर हिंदू धर्म में शकुन-अपशकुन को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं. हिंदू धर्म के अनुसार, तिल से किसी भी व्‍यक्ति के चरित्र के बारे में पता चलता है. समुद्र शास्त्र में कहा गया है कि तिल के जरिए किसी भी व्यक्ति के संबंध में काफी कुछ जाना जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में यह स्पष्ट रूप से बताया गया है कि शरीर के किस अंग पर तिल होने से उसका क्या फल मिलता है.

Til

माथे पर तिल सफलता का प्रतीक माना जाता है. ऐसे लोगो तेजी से कामयाबी की सीढ़ीयां चढ़ते हैं.इनके पास दौलत, शोहरत की कोई कमी नहीं होती है. ऐसे लोग एक यूनिक लाइफस्टाइल जीते हैं. जो इनको भीड़ से अलग करती है. ऐसे लोग व्यवहार पसंद होते हैं और लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं.

maatha

ज‌िस व्यक्त‌ि के नाभ‌ि के थोड़ा नीचे त‌िल होता है उसे धन की कमी कभी नहीं रहती है.

Til-3

जिसकी नाक पर तिल हो तो समझ लें कि वो आशिक मिजाज और अग्रेसिव टाइप के होते हैं. हाजिर जवाबी में उनका कोई सानी नहीं होता. किसी भी बात पर तुरंत रिएक्ट करने की आदत होती है. इन्हें कुछ बर्दाश्‍त नहीं होता. ऐसे लोग कपड़ों के भी शौकीन होते हैं. ये हमेशा अपनी एक अलग छवि बनाने में विश्वास रखते हैं.

naak

समुद्रशास्त्र में पेट पर मौजूद त‌िल को शुभ नहीं माना जाता है. यह व्यक्त‌ि के दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है. ऐसे व्यक्त‌ि खाने का शौकीन होता है, लेक‌िन त‌िल अगर नाभ‌ि के आस-पास हो तब व्यक्त‌ि को धन समृद्ध‌ि की प्राप्त‌ि होती है.

Til-1

गाल पर तिल वाले लोग खुले विचारों के होते हैं. इन्हें किसी चीज रीति, रिवाज, परंपरा में बांधा नहीं जा सकता. ये तभी किसी चीज को मानते हैं जब अपनी आंखों से देख लेते हैं. ग्‍लैमरस लाइफस्टाइल वाले ये लोग खुद को अलग दिखाना पसंद करते हैं.

cheeks

कंधे पर तिल वाले लोग अपनी जिंदगी में एक्‍सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं. इन्हें बदलाव पसंद होते हैं. पर बदलाव का दायरा सीमित होता है. शांत स्वभाव ये लोग परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं.

shoulder

पैर में तिल फैशनेबल आइडेंटिटी को दर्शाता है. ये हार्ड कोर ट्रैवलर होते हैं. इन्हें पूरी दुनिया घूमने का शौक होता है और ये ऐसा कोई मौका नहीं छोड़ते. ऐसे लोग साहसी भी होते हैं उन्हें खतरों से खेलने की आदत होती है.legs

हथेली पर तिल अपार धन संपदा का सूचक होता हैं. ऐसे लोग बेहद खर्चीले होते हैं. ब्रांडेड और मंहगी चीजें हमेशा इनका ध्यान अपनी तरफ खींचती है. ये अलग अलग तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं. हमेशा खुश रहने वाले ये लोग अपने सात लोगों को भी खुश रखना बखूबी जानते हैं.

hatheli

पीठ पर मौजूद त‌िल व्यक्त‌ि के रोमांट‌िक होने के साथ ही धनवान होने का सूचक होता है. ऐसा व्यक्त‌ि खूब कमाता है और खूब खर्चा करता है.

Til-2

 

Related Articles

Back to top button