ज्ञान भंडार

जिओ फोन में लगेगा सिर्फ एक ही सिम, इस तकनीक पर करेगा काम

नई दिल्ली: रिलायंस जिओ ने हाल ही में अपना नया 4G फीचर फोन Jio Phone लॉन्च किया है। हालांकि लॉन्च के समय जिओ फोन के फीचर्स के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया था। लेकिन अब इस हैंडसे के हार्डवेयर के बारे में कई जानकारियां सामने आ रही हैं। हाल ही में इस फोन से जुड़ी जानकारी सामने आई है जिसके तहत इसमें एक ही सिम स्लॉट है जिसमें एक जिओ की ही 4जी सिम लगा सकते हैं। इस फोन का बीटा ट्रायल 15 अगस्त से शुरू हो रहा है और इसको सितंबर में उपलब्ध कराया जाएगा।जिओ फोन में लगेगा सिर्फ एक ही सिम, इस तकनीक पर करेगा कामसिर्फ 4जी नेटवर्क पर करेगा काम

जिओफोन सिर्फ 4जी नेटवर्क पर ही काम करेगा। इसमें फोन कॉल वॉयस ओवर एलटीई तकनीक के जरिए होते हैं। आपको बता दें कि भारत में रिलायंस जिओ एकमात्र ऐसी कंपनी है जो 4जी वीओएलटीई नेटवर्क वाली सर्विस देती है। इससे मतलब ये है कि जिओ के सिम कार्ड ही इस फोन में लगेंगे और काम करेंगे। इसमें एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल आदि अन्य कंपनियों के सिम कार्ड नहीं लग पाएंगे। हालांकि एयरटेल भी अब जल्द ही वॉयस ओवर एलटीई सर्विस लेकर आ रही है, लेकिन जिओ फोन में सिम लॉक होगा जिसे तोड़ा नहीं जा सकेगा।

आएगा ड्यूल सिम वेरियंट

खबर है कि रिलायंस भविष्य में जिओ फोन का ड्यूल सिम वेरिएंट भी लेकर आ सकती है। इसमें क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम की चिप का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इस फोन के मार्केट में आने के बाद ही इसके अन्य हार्डवेयर के बारे में अधिक जानकारी मिल पाएगी।

Related Articles

Back to top button