व्यापार

जियो पर बोले मुकेश अंबानी- भरोसा रखें, पैसा नहीं डूबेगा

mukesh-ambaniमुंबई। बिजनेस न्यूजपेपर इकनॉमिक टाइम्स को दिए अपने इंटरव्यू में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन ने जियो सेवा को लेकर सभी तरह की आशंकाओं को दूर किया है। मुकेश ने इंटरव्यू में निवेशकों के डर को दूर करने की कोशिश की और कहा कि जियो की फ्री वॉइस कॉल सेवा और सस्ते डाटा दाम के बावजूद 2.5 लाख करोड़ के इस निवेश को ‘हेल्दी रिटर्न’ हासिल होगा।

भारत के सबसे धनी व्यक्ति ने इस इंटरव्यू में निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए कहा, ‘मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम पैसा गंवाने नहीं जा रहे हैं। हम अपनी पूंजी पर उच्च लाभ हासिल करने की तरफ जाएंगे, जो हमारी पूंजी का 18-19 फीसदी होगा।’ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो इंफोकॉम महज एक टेलिकॉम ऑपरेटर नहीं, बल्कि इंटरनेट कंपनी है और यह इंटरनेट ऑफ थिंग्स, वर्चुअल रियलिटी और ड्राइवरलेस कारों सहित इनोवेशन की ‘लहर’ पैदा करेगी।

बिजनेस न्यूजपेपर इकनॉमिक टाइम्स को दिए अपने इंटरव्यू में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन ने जियो सेवा को लेकर सभी तरह की आशंकाओं को दूर किया है…

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के इतिहास का हवाला दिया, जब उन्होंने 40 साल पहले कंपनी को जॉइन किया था। इस काल में कंपनी ने संयोजित तरीके से वार्षिक विकास दर हासिल की जिसमें निवेशकर्ताओं को 20 फीसदी अधिशेष लाभ पहुंचा। मुकेश ने निवेश के रिटर्न की बात करते हुए धैर्य की जरूरत पर भी बल दिया।

मुकेश ने छोटे भाई अनिल अंबानी के साथ अपने संबंधों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि भाई के साथ उनके संबंध मैत्रीपूर्ण है लेकिन दोनों अलग उद्यम चला रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर पर जियो अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशनंस के साथ वैसे ही मिलकर काम करेगा जैसा उसने बाकी ऑपरेटर के साथ किया है।

मुकेश अंबानी ने सेल्युलर ऑपरेटर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) की कार्यप्रणाली की भी आलोचना की। उन्होंने देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली इस लॉबी के लोकतांत्रिकरण पर बल दिया। उन्होंने संगठनात्मक कार्यप्रणाली का हवाला देते हुए कहा कि असोसिएशन में वोटिंग का अधिकार ऑपरेटर्स के रेवेन्यू पर निर्भर करता है। हमारे पास जीरो रेवेन्यू था इसलिए हमें यह अधिकार नहीं मिला। COAI दरअसल, एक या दो ऑपरेटर्स का नजरिया है, न कि पूरी इंडस्ट्री का।

इंटरव्यू में अंबानी ने अखबारों में जियो के विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापे जाने पर हो रही आलोचना को खारिज किया। मुकेश ने कहा, ‘जैसे वह आपके प्रधानमंत्री हैं, वैसे ही हमारे भी हैं। इसमें कोई राजनीतिक बात नहीं है। अगर हमने इसे उन्हें समर्पित नहीं किया होता तो यह एक तरह से अनुचित बात होती क्योंकि इस विजन के लिए उन्हें ज्यादा श्रेय दिया जाना चाहिए।’

अंबानी ने कहा कि जियो शुरुआत में इंडिया की कनेक्टेड पॉप्युलेशन में सिंगल डिजिट शेयर का लक्ष्य लेकर चल रही है। उन्होंने कहा कि 1.2 अरब की आबादी का मार्केट चार-पांच ऑपरेटरों के लिए काफी बड़ा है। उन्होंने कहा, ‘इस बिजनेस में तो हम अभी बच्चे हैं।

Related Articles

Back to top button