टॉप न्यूज़स्वास्थ्य

जींस की पॉकेट में मोबाइल रखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

आज के समय में मोबाइल के बिना जिंदगी की कल्पना करना भी मुश्किल है। रोज नये नये एप के आने से मोबाइल एक ऐसे ज़रूरत बनी गयी है जिसे आप नकार नहीं सकते हैं। आपने ऐसा कई जगह पढ़ा होगा कि मोबाइल को हमेशा शरीर के पास रखने से कई तरह के नुकसान होते हैं।

GB रोड के कोठा की लड़की से हुआ प्यार, जल्द करेंगे दोनों शादी

जींस की पॉकेट में मोबाइल रखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

हालांकि अभी भी इस विषय पर काफी कम शोध हुए हैं लेकिन जितने शोध हुए हैं उनके आधार पर ऐसी कई बातें कहीं जा सकती है कि मोबाइल को पॉकेट में रखना हानिकारक है। इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े कुछ और फैक्ट बता रहे हैं।

1- कई शोधों से इस बात की पुष्टि हुई है कि मोबाइल को जींस या ट्राउजर की जेब में रखने से आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। इसी वजह से कई लोग यह सलाह देते हैं कि मोबाइल को पीछे वाली जेब में या फिर शर्ट की जेब में रखें।

2- मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन स्पर्म बनने की प्रक्रिया में बाधा पहुंचाते हैं और इसी वजह से बच्चे पैदा करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा रेडिएशन की वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस या डीएनए डैमेज होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

नकली सिक्के बनाने वाले गिरोह का सरगना हरियाणा में गिरफ्तार

3- एक शोध में यह बताया गया कि जो लोग बहुत लम्बे समय तक मोबाइल को जींस की जेब में रखे हुए रहते हैं उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।

4- कुछ शोधों में तो ये भी कहा गया है कि अगर आप शर्ट की पॉकेट में भी बहुत देर तक मोबाइल रखते हैं तो इससे भी कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

5- मोबाइल रेडिएशन से होने वाला नुकसान इस बात पर निर्भर करता है कि सिग्नल की स्ट्रेंग्थ कैसी है। कई मोबाइल फोन में एंटीना के ज़रिये रेडियो किरणें बाहर निकलती हैं। ऐसे में अगर आप बहुत देर तक मोबाइल शरीर के पास रखते हैं तो ये पास में स्थित टिश्यू को खराब कर देते हैं।

6- मोबाइल फोन पूरे दिन सिग्नल भेजते और रिसीव करते रहते हैं और इसका कोई तत्काल प्रभाव आपके शरीर पर नहीं पड़ता है। बल्कि कई सालों तक लगातार इस्तेमाल के बाद आपको ऐसी समस्याएं होती हैं।

इसके अलावा ये समस्याएं इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप फोन पर कितनी देर बाते करते हैं और दिन में कितने घंटे आप इसे अपने शरीर के करीब रखते हैं। हालांकी ये सच है कि आप बिना मोबाइल के नहीं रह सकते हैं लेकिन इन समस्याओं से बचने के लिए आप अधिकतर समय फोन को हाथ में लिए रहें या फिर बैग में रखें।

Related Articles

Back to top button