स्पोर्ट्स

जूनियर हॉकी विश्वकप: आज मैदान में उतेरगा भारत खिताबी जंग में बेल्जियम को धूल चटाने के लिए

will-be-held-in-jaipur-india-s-first-polo-leagueलखनऊ। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर जूनियर हॉकी विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर चुकी भारतीय टीम रविवार को खिताबी मुकाबले में बेल्जियम से भिड़ेगी। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में होने वाले इस फाइनल मुकाबले में मेजबानों की नजर 15 साल के सूखे को खत्म कर एक बार फिर विश्व विजेता बनने पर होगी।
भारतीय टीम वर्ल्ड कप हासिल करने के लिए आज बेल्जियम से करेगी मुकाबला 

भारतीय टीम ने पहली बार 2001 में जूनियर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। आस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुए जूनियर हॉकी विश्व कप-2001 के फाइनल में भारतीय टीम ने अर्जेटीना को मात दी थी।वहीं बेल्जियम की नजरें पहली बार खिताब अपने नाम करने पर होंगी। उसने पहली बार जूनियर विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है।

एक बार फिर भारतीय टीम इतिहास को अपने घर में दोहराना चाहेगी। माहौल उसके पक्ष में है। भारतीय टीम को घरेलू समर्थन हासिल है और खिताबी मुकाबले में यह उसकी सबसे बड़ी ताकत भी साबित हो सकता है।

मेजबान टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अपराजित रही है। उसने ग्रुप दौर में अपने तीनों मैच जीते और कनाडा, इंग्लैंड तथा दक्षिण अफ्रीका को एक तरफा मुकाबलों में मात दी। क्वार्टर फाइनल में उसने अपने शानदार और आक्रामक खेल से स्पेन जैसी मजबूत टीम को हराया।

सेमीफाइनल में उसका सामना खिताब की मजबूत दावेदारों में से एक मानी जा रही आस्ट्रेलिया से हुआ जिसे उसने बेहद ही रोमांचक और कड़े मुकाबल में शूटआउट में मात दी।

लेकिन फाइनल में उसके सामने ऐसी टीम है जिसका खेल इस पूरे विश्व कप में बेहद ही आक्रामक रहा है। बेल्जियम की टीम फाइनल में दो बार की मौजूदा विजेता जर्मनी को सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल में पहुंची है। बेल्जियम भी अब तक टूर्नामेंट में अपराजित रही है। भारत के लिए उसकी चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा।

 

Related Articles

Back to top button