राष्ट्रीय

जोर का झटका धीरे से भी न लगे, 1100 वोल्ट के तार को पकड़ कर भी इस शख्स को नहीं लगता करंट

एजेन्सी/ दुनियाभर में करंट की चपेट में आने से न जाने कितने ही लोग रोज अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं और कई लोग तो जिंदगीभर के लिए शारीरिक रूप से अक्षम हो जाते हैं. लेshock-proof-man-2किन एक शख्स ऐसा भी है जिसे कितना ही तेज करंट लगाया जाए पर उसे कोई फर्क नहीं पड़ता. यहां तक कि बिजली सप्लाई चैक करने के लिए यदि वो नंगी तारों को भी पकड़ लें तो भी उन्हें झटका नहीं लगता. ऐसा करते समय जब उनके शरीर पर टेस्टर रखा जाए तो पता चलता है कि बिजली के तारों को पकड़े इस शख्स के पूरे शरीर में ही करंट दौड़ रहा है, फिर भी उसे मामूली सा भी झटका नहीं लग रहा.

एमपी के बड़वानी जिले में राजपुर गांव निवासी मोहम्मद सादिक पेशे से इलेक्ट्रिशियन हैं. ये इलेक्ट्रिशियन काम करने के दौरान कभी भी पावर सप्लाई बंद नहीं करवाता. चालू बिजली में भी वो आराम से नंगी तारों को पकड़ लेते हैं और फिर काम पूरा कर सकुशल वापस घर चले जाते हैं.

इतना ही नहीं कई बार तो सादिक बिजली के तारों को पकड़कर पानी में खड़े हो जाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें करंट नहीं लगता और तो और 1100 वोल्ट की डीपी में लगे तार भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाते. यदि ये सब करते समय उनके शरीर पर टेस्टर रखकर जांचा जाए तो ये साफ पता चलता है कि नंगी तारों को पकड़ने से सादिक के शरीर में करंट दौड़ रहा है, लेकिन इससे उन्हें जरा सा भी झटका नहीं लग रहा.

electrocute-demo-4काम के सिलसिले में सादिक का ज्यादातर समय मुंबई में ही बीतता है. वहीं एक मल्टी में काम करने के दौरान वो एक बिजली कनेक्शन जोड़ रहे थे. इस दौरान एहतियातन पहले ही पावर का मेन स्विच बंद कर दिया गया था. कुछ देर बाद किसी ने गलती से वो मेन स्विच ऑन कर दिया. स्विच ऑन होते ही उनके साथी को तेज झटका लगा और वो कई फीट दूर जाकर गिरा, लेकिन सादिक को करंट का एहसास तक नहीं हुआ. जिसके बाद उन्हें अपनी इस खास खूबी का एहसास हुआ. 

सादिक के बारे में जानकारों का कहना है कि उनका शॉक प्रूफ होना गॉड गिफ्ट है क्योंकि आम इंसान बिजली के झटके को सहन नहीं कर सकता. जानकारों की मानें तो इंसान के शरीर में 70 % से ज्यादा पानी होता है इसलिए वो इलेक्ट्रिसिटी का वाहक होता है. ऐसे में यदि वो गलती से भी करंट की चपेट में आए तो उसे जोर का झटका लगता है.

 

Related Articles

Back to top button