टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

टमाटर हुआ और लाल, पंहुचा 50 रुपए किलो

monsoon-supar-food-tomato-55bee44dc9d3a_lएजेंसी/ लोगों की थाली से दाल दूर होने के बाद अब टमाटर लाल होने से बिगड़ा रसोई का बजट, टमाटर हुआ 40 से 50 रुपए किलो, दूसरी सब्जियों के दाम भी छू रहे आसमान

टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण प्यूरी और कैचअप की मांग पिछले एक महीने में 40 फीसदी तक बढ़ गई है। एसोचेम का कहना है कि टमाटर की जगह लोग प्यूरी और कैचअप खा रहे हैं।

रसोई का बजट संभालने के लिए महिलाएं सभी सब्जियां थोड़ी-थोड़ी खरीद रही हैं। कोई पाव भर टमाटर खरीद रहा है, तो कोई आधा किलो। टमाटर का इस्तेमाल करने में लोग काफी किफायत बरत रहे हैं।

एसोचेम के सर्वे के नतीजे चौंकाने वाले

उद्योग एवं वाणिज्य संगठन एसोचैम ने बुधवार को जारी सर्वे रिपोर्ट में कहा कि 78 प्रतिशत परिवारों ने माना कि दाल के बाद टमाटर की कीमत के अचानक बढऩे से उनके खर्च में खासी बढ़ोतरी हुई है।

सब्जियों के दाम 60 पार

सब्जियों के दाम 60 पार चल रहे हैं। फलों के भाव सब्जियों से कम हैं। ग्वार की फली हो या तुरई या फिर घीया सभी 60 रुपए किलो बिक रहे हैं। हरी मिर्च हो या टिंडा 40 रुपए किलो में लोग खरीदने को मजबूर हैं।

  • सब्जी में नहीं टमाटर डालने की जरूरत
  • इमली के पेस्ट डालें। इससे खट्टापन और स्वाद दोनों आ जाएगा
  • अनारदाने का पाउडर यूज कर सकती हैं। इससे अलग तरह का फ्लेवर आएगा।
  • सब्जी में सिरका डाला जा सकता है।
  • दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू अच्छा ऑप्शन है।

इस तरीके से टमाटर मिलेंगे सस्ते

टमाटर घर में आसानी से उगाया जा सकता है। धूप अच्छी आती हो, ऐसी जगह बीज बोएं। बड़े गमले में उपजारू मिट्टी डालकर बीज लगाएं। मिट्टी में केचुओं को डाल दें। कुछ दिनों में अंकुर फूट जाएगा।
घर में बनाएं टॉमेटो कैचअप

टमाटर काट कर धीमी आंच पर उबलने दें। 5 मिनट के बाद ठंडा होने दें। फिर मिक्सी में पीस लें। एक छलनी में छानकर पल्प निकाल लें। एक पैन में टमाटर का पल्प डाल दें। उबलने रखें। उसमें चीनी, अदरक पाउडर, लाल मिर्च, कालानमक डाल लें। गाढ़ा होने तक पकाएं। ठंडा होने दें। एक जार में भरकर रख लें।

Related Articles

Back to top button