स्पोर्ट्स

टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले ये हैं दुनिया के टॉप 5 विकेटकीपर, दोहरा शतक लगाने वाला ये खिलाडी भी है शामिल…

आज हम टेस्‍ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले ऑप 5 विकेटकीपरों के संबंध में बात करने वाले है, क्‍योंकि इन दिनों इसकी सूची जारी हुई है जिसमें दोहरा शतक लगाने वाले महेन्‍द्र सिंह धोनी भी है। आपको बता दें कि अमूमन देखा जायेग तो टेस्‍ट क्रिकेट में अधिकतर 5 या 6 नम्‍बर पर बल्‍लेबाजी करने के कारण विकेटकीपरों द्वारा बड़ी पारी देखने को बहुत ही कम मिलती है। वहीं इन दिनों जो लिस्‍ट जारी हुई है, उसके अनुसार आज तक 5 विकेटकीपरों ने दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। तो आइय देखे आखिर इस लिस्‍ट में कौन कौन दिग्‍गज खिलाड़ी है?

आपको बता दें कि विकेटकीपरो को 5 या 6 नम्‍बर पर बल्‍लेबाली करने की वजह से ही उनके रनो के आंकड़े काफी कम रहे है, इसके बावूजद 5 ऐसे भी विकेट कीपर है जिन्‍होंने दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे है। हालांकि विकेटकीपरों के लिए बड़ी पारी खेलना कितना मुश्किल है इस बात का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं की आज तक केवल 5 विकेटकीपरों ने ही टेस्ट में दोहरे शतक लगाने में प्रसिद्धि हासिल की है, जो कुछ इस प्रकार से है….

पहला : टेस्ट में सबसा पहला दोहरा शतक पाकिस्तान के विकेटकीपर इम्तियाज अहमद ने लगाया था उन्होंने 1955 में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ 209 रन की पारी खेली थी।

दूसरा : टेस्ट में बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड ज़िम्बाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम दर्ज है उन्होंने वर्ष 2000 में भारत के खिलाफ नाबाद 232 रन की पारी खेली थी।

तीसरा : दोहरा शतक लगाने वाले विकेटकीपरों में सबसे नया और छठा नाम बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम का है उन्होंने 2013 में श्रीलंका के खिलाफ 200 रन की पारी खेली थी।

चौथा : भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोहरा शतक लगाने वाले विश्व के एकमात्र विकेटकीपर कप्तान हैं। धोनी ने वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 265 गेंदों पर 224 रन की पारी खेली थी। ये आज भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है।

पांचवा : टेस्‍ट में एक नाम संगकारा का भी आता है जिन्‍होने 2002 में श्रीलंका की ओर से पाकिस्‍तान के खिलाफ 230 रनों की पारी खेली थी।

Related Articles

Back to top button