स्वास्थ्य

टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी है आपकी पानी की बोतल!

l_Water-Bottle-1471365106एक पानी की बोटल को बार-बार इस्तेमाल न करें। ये आपकी टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदी हो सकती है और कई तरह से आपको नुकसान पहुंचा सकती है। वैज्ञानिकों ने हालिया शोध में पाया है कि प्‍लास्‍िटक की पानी की बोतलों का इस्‍तेमाल लंबे समय तक बार बार करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। 

शोधकर्ताओं के अनुसार बोतल पर जमा होने वाले बैक्‍टीरिया में से करीब साठ पतिशत कीटाणु ऐसे होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। इसके चलते डायरिया, फूड प्‍वाइजनिंग, नॉजिया और उल्‍टी जैसी समस्‍यायें आमतौर पर होने का खतरा रहता है।शोध में इस्तेमाल की गई ऐसी बोतलों का लैब में परीक्षण किया गया। चौंकाने वाला खुलासा हुआ। पाया गया कि उसके एक सेंटीमीटर के एरिया में करीब नब्‍बे हजार कीटाणु थे, जो एक टॉयलेट सीट पर इतने क्षेत्र में मौजूद कीटाणुओं से कहीं ज्‍यादा है। बोतल के मुंह पर सबसे ज्यादा कीटाणु पाए गए। 

वहीं स्ट्रॉ के ऊपरी हिस्से पर भी उतने ही बैक्टीरिया मिले। बोतल धोने से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। धोने के बावजूद बैक्‍टीरिया थोड़ी देर के लिए ही खत्‍म होते हैं, फिर पनप जाते हैं। तो आपको समझ में आ गया होगा कि जिस पानी की बोटल का आप बार-बार पानी पीने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वह आपके लिए किस हद तक खतरनाक साबित हो सकती है।

 
 

Related Articles

Back to top button