अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप के नए रक्षा मंत्री बने पूर्व सैनिक मार्क एस्पर, सोमवार से संभालेंगे पद

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्क एस्पर को अपना नया रक्षा मंत्री चुन लिया है। एस्पर पूर्व सैनिक हैं और पहले इराक युद्ध में हिस्सा ले चुके हैं। एस्पर कैपिटल हिल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रक्षा उद्योग के लॉबिस्टर के तौर पर भी काम कर चुके हैं। हालांकि ट्रंप ने कहा है कि मौजूदा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर फिलहाल रक्षा विभाग के अस्थायी प्रमुख होंगे। एस्पर को अभी मंत्री बनने की प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। यही कारण है कि उन्हें अस्थायी प्रमुख बनाया गया है। इसमें जल्दबाजी इसलिए भी की गई है कि क्योंकि अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानहान ने अपने खिलाफ घरेलू हिंसा से जुड़ा मामला सामने आने के बाद इस्तीफा दे दिया। बतौर रक्षा मंत्री उनकी नियुक्ति पर मुहर के लिए जल्द ही सीनेट में सुनवाई होनी थी।

वहीं ईरान के साथ भी अमेरिका का संघर्ष प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अमेरिका ने ना केवल खाड़ी में अपने सैनिकों की नियुक्ति कर दी है बल्कि ईरान ने भी अमेरिकी ड्रोन को गिराए जाने की बात कही है।

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वह एस्टर को स्थायी तौर पर रक्षा मंत्री नामित करेंगे। ट्रंप ने कहा, “मार्क के लिए ये सब बहुत जल्दी हो सकता है। वे अनुभवी हैं, जिन मुद्दों पर हम लंबे वक्त से बातें कर रहे हैं, वो उन्हीं के बीच में रहे हैं।” वहीं माना जा रहा है कि नौसेना सचिव रिचर्ड स्पेंसर अगले कुछ हफ्तों तक रक्षा सचिव के कार्यवाहक के तौर पर काम कर सकते हैं।

जनवरी में जेम्स मैटिस के अचानक इस्तीफे के बाद शानहान को कार्यवाहक रक्षा मंत्री बनाया गया था। बताया जा रहा है कि एस्पर सोमवार को पद संभाल सकते हैं। शानहान ने पद छोड़ने का फैसला निजी कारणों से लिया है।

अमेरिकी मीडिया के अनुसार शानहान और उनकी पूर्व पत्नी के बीच घरेलू हिंसा से जुड़े नौ साल पुराने मामले की संघीय जांच एजेंसी एफबीआई जांच कर रही है। शानहान और उनकी पत्नी दोनों ने एक दूसरे पर मारपीट के आरोप लगाए थे।

Related Articles

Back to top button