फीचर्डराष्ट्रीयव्यापार

ट्रांसपेरेंट होंगे गैस सिलेंडर्स, महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

gas_1444806552नई दिल्ली. केंद्र सरकार जल्द ही एलपीजी सिलेंडर्स को ट्रांसपेरेंट करने का प्लान बना रही है। इससे गैस लीकेज और चोरी को रोका जा सकेगा। दूसरी ओर, सरकार ऐसा सॉफ्टवेयर लाने जा रही है जिसके जरिए नया पैन नंबर सिर्फ 48 घंटों के भीतर जारी किया जा सकेगा। वहीं, पेट्रोल-डीजल के फिर महंगा होने के आसार हैं। जानिए, आपकी यूटिलिटी से जुड़ी ऐसी ही 4 खबरें-
1. अब ट्रांसपेरेंट होंगे LPG सिलेंडर, गैस चोरी रोकने के लिए सरकार का फैसला
केंद्र सरकार ने ट्रांसपेरेंट LPG सिलेंडर लाने का प्लान इसलिए बनाया है ताकि गैस चोरी रोकी जा सके। कस्टमर्स यह देख सकेंगे कि उनके घर आए सिलेंडर में उतनी ही गैस है या नहीं, जितनी उस पर लिखी हुई है। अफसरों का कहना है कि बैंक अकाउंट में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर और सब्सिडी सरेंडर स्कीम के बाद सर्विस सुधारने की दिशा में यह एक और कदम है। इससे कस्टमर्स को ही फायदा होगा। पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उनके अफसर इस स्कीम को लाने पर काम कर रहे हैं। इस बारे में हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम जैसी ऑयल कंपनियों से बातचीत चल रही है।
ये भी जानिए
* ट्रांसपेरेंट सिलेंडर की कीमत अभी मिल रहे सिलेंडर्स से दोगुनी हो सकती है।
* माना जा रहा है कि ये एक सिलेंडर 2500 से 3000 रुपए तक का हो सकता है।
* अभी सिलेंडर के लिए 1400 रुपए देने होते हैं।
आगे क्या?
* अगले साल मार्च से शुरू हो सकता है रोल आउट।
* शुरुआत में ट्रांसपेरेंट सिलेंडर्स को इम्पोर्ट किया जाएगा।
* पुराने सिलेंडर्स का इस्तेमाल गांवों में किया जाएगा।
2. पेट्रोल-डीजल हो सकता है एक रुपए महंगा
पेट्रोल और डीजल एक रुपए प्रति‍ लीटर तक महंगा हो सकता है। इंटरनेशनल लेवल पर क्रूड ऑयल की कीमतों में पिछले पांच सेशन में 10% की बढ़ोत्‍तरी हुई है। क्रूड की कीमतों में तेजी से देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की लागत बढ़ गई है। इसका भार आम लोगों की जेब पर डालने के लि‍ए कंपनि‍यों ने पूरी तैयारी कर ली है। एक एक्सपर्ट के मुताबिक 15 अक्टूबर को होने वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की बैठक में पेट्रोल ओर डीजल के दाम 1 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने पर फैसला हो सकता है, क्योंकि पिछले 10 दिन से क्रूड में जोरदार तेजी देखने को मिली है।
3. देश में आज मेडिकल स्टोर्स बंद
दवाओं की ऑनलाइन बिक्री के खिलाफ देशभर के 8 लाख कैमिस्ट्स ने बुधवार को मेडिकल स्टोर्स बंद रखने का फैसला किया है। यह हड़ताल ‘ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ कैमिस्ट एंड ड्रगिस्ट्स’ (AIOCD) ने बुलाई है। यह संगठन केंद्र सरकार द्वारा ई-फार्मेसीज यानी इंटरनेट के जरिए दवाएं बेचने की इजाजत देने के फैसले का विरोध कर रहा है। महराष्ट्र सरकार के ‘फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट’ ने कैमिस्ट्स को मेडिकल स्टोर्स बंद रखने पर कार्रवाई की वॉर्निंग दी है।
AIOCD की सरकार को धमकी
एआईओसीडी ने सरकार को धमकी दी है कि अगर एक हफ्ते के अंदर उनकी मांगें नहीं मानी जाती हैं तो वह बेमियादी हड़ताल करेंगे। इस संगठन का कहना है कि इंटरनेट फार्मेसी पूरी तरह से गैरकानूनी और 1940 के ड्रग एंड फार्मेसी एक्ट के खिलाफ है। इस एक्ट के मुताबिक दवाओं की खरीदी के लिए डॉक्टर्स का प्रिस्क्रिप्शन होना जरूरी है। संगठन का कहना है कि कुछ ऑनलाइन कंपनियां दवाओं की बिक्री कर रही हैं, इसे रोका जाना चाहिए।
4. सिर्फ 48 घंटे में अब जारी होगा नया PAN नंबर
नया परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) हासिल करना अब पहले से काफी आसान होगा। सरकार इसके लिए जल्‍द नया सॉफ्टवेयर लाने जा रही है। इनकम टैक्‍स बिजनेस एप्‍लीकेशन-पर्मानेंट अकाउंट नंबर (ITBA-PAN) नाम के इस सॉफ्टवेयर की मदद से नया पैन नंबर सिर्फ 48 घंटों के भीतर जारी हो जाएगा। फिलहाल नया पैन नंबर जारी होने में 15 दिनों का वक्‍त लगता है।

Related Articles

Back to top button