टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

ट्विटर के प्रभावी उपयोग ने मोदी को बनाया वैश्विक नेता

एजेन्सी/ phpThumb_generated_thumbnail (18)एक अमेरिकी विश्वविद्यालय के भारतीय मूल के प्राध्यापक ने एक अध्ययन में कहा है कि ट्विटर पर संदेशों की विचारपूर्ण संरचना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक प्रभावशाली ऑनलाइन ब्रांड बनने में और प्रौद्योगिकी की समझ रखने वाले नेता के तौर पर उभरने में मदद की। 
 
यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के स्कूल ऑफ इन्फॉर्मेशन में सहायक प्राध्यापक जयजीत पाल के मुताबिक, मोदी की सोशल मीडिया छवि इसलिए महत्वपूर्ण हो गई क्योंकि उन्होंने परंपरागत मीडिया को दरकिनार कर दिया। 
 
जयजीत ने पांच साल की अवधि में किए गए मोदी के 6,000 से अधिक ट्वीट का विश्लेषण किया। उन्होंने कहा, ट्विटर पर संदेशों की विचारपूर्ण संरचना ने मोदी को एक प्रभावशाली ऑनलाइन ब्रांड बनने में, उन्हें उनके समस्या खड़ी करने वाले अतीत से बाहर आने में और प्रौद्योगिकी की समझ रखने वाले ऐसे नेता के तौर पर उभरने में मदद की जो अपने मतदाताओं से सीधे बात करता है। 
 
मोदी भारत के अब तक के ऐसे प्रधानमंत्री के रूप में उभरे जो सर्वाधिक परस्पर संवादात्मक है। पाल ने कहा, आप चाहे एक नागरिक हों, अखबार के संवाददाता हों या फिर टेलीविजन चैनल के संवाददाता हों, अगर आप मोदी को सुनना चाहते हैं तो कृपया सोशल मीडिया फीड पर जाएं। जयजीत का अध्ययन इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली में प्रकाशित हुआ है।
 
उन्होंने कहा ‘प्रधानमंत्री की राय के लिए सोशल मीडिया फीड प्रमुख स्रोत बन गया है।ज् जयजीत ने कहा कि भारत के नेता के तौर पर उनका लहजा बदल कर एक भद्र शासक वााला हो गया है जो अधिक सराहनीय है और उनके शब्द प्रेरणादायी होते हैं। ट्विटर पर इसके जवाब को भारत के गर्वगान के तौर पर देखा गया।

Related Articles

Back to top button