स्वास्थ्य

डायबिटीज रोकने में मददगार है ये सलाद, शुगर करता है कंट्रोल…

डायबिटीज हमारे देश में सबसे घातक रोगों में से एक बन गया है। यह एक लाइफस्‍टाइल डिजीज है, जो ज्‍यादातर खराब जीवनशैली के कारण होती है। वास्तव में, यह बीमारी विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। यदि लैंसेट के हालिया अध्ययन के निष्कर्षों की मानें, तो 2030 तक अकेले भारत में डायबिटीज विकसित करने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 98 मिलियन हो सकती है।

मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जहां हमारा शरीर इंसुलिन उत्‍पादन करने में असमर्थ होने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा का असामान्य उतार-चढ़ाव होता है। डायबिटीज रोगियों को हमेशा अपने शुगर के सेवन पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, उन्हें अपने आहार में साधारण कार्ब्स जैसे रिफाइंड अनाज, जंक फूड आदि खाद्य पदार्थों को शामिल किए बिना एक स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए।

यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आपका आहार दाल, साबुत अनाज, बीज, और ताज़ी सब्जियों और फलों से भरपूर फाइबर होना चाहिए। लेकिन आपके आहार में नीरसता नहीं होनी चाहिए, इसलिए हम आपको एक बेहतरीन सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं, उच्‍च फाइबर युक्‍त है। डायबिटीज रोगी अपने आहार में इसे भी शामिल कर सकते हैं।

उच्‍च-फाइबरयुक्‍त ज्‍वार मिश्रित सलाद
ज्वार मिश्रित सलाद का एक कटोरा न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपके डायबिटीज डाइट प्‍लान में शामिल करने के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प भी है। ज्वार एक साबुत अनाज है जो फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, ये सभी पोषक तत्‍व, ज्वार को एक पौष्टिक अनाज बनाते हैं। जब बेबी कॉर्न, लाल-पीले शिमला मिर्च और खीरे के साथ जोड़ा जाता है, तो यह पोषण मूल्य को और अधिक बढ़ा देता है। यह स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है, यह आपके मधुमेह आहार के लिए एकदम सही है।

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ दैनिक उपभोग के लिए साबुत अनाज लेने का सुझाव देते हैं, क्योंकि वे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। वास्तव में, संयुक्त राज्य कृषि विभाग (यूएसडीए) डायबिटीज रोगियों को रोजाना के कुछ अनाज के सेवन में आधा हिस्‍सा साबुत अनाज के के सेवन की सलाह देता है।

साबुत अनाज फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करने के लिए जाना जाता है। इसलिए, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की संभावना को कम करता है।

Related Articles

Back to top button