उत्तर प्रदेशलखनऊ

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि. के कुलपति को प्रेरणादायी पुस्तकें भेंट की

लखनऊ : प्रोफेसर (डा.) विनय कुमार पाठक, कुलपति, डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को यहाँ आयोजित एक समारोह में समाजसेवी प्रदीप कुमार सिंह ने तेजज्ञान फाउण्डेशन, पुणे के संस्थापक सरश्री द्वारा लिखित ‘शान्ति की शक्ति आपका लक्ष्य’ तथा प्रसिद्ध शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी द्वारा लिखित ‘भारत ही विश्व में शान्ति स्थापित करेगा’ सादर सहित भेंट की। इस अवसर पर प्रसिद्ध शिक्षाविद् तथा सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गांधी भी उपस्थित थे। ज्ञातव्य हो कि समाजसेवी प्रदीप कुमार सिंह द्वारा प्रधानमंत्री मोदी की देशवासियों से पुस्तक उपहार स्वरूप भेंट करने की अपील से प्रेरित होकर लखनऊ तथा उसके आसपास के जिलों में हजारों की संख्या में प्रेरणादायी तथा ज्ञानवर्धक पुस्तकें अब वितरित की जा चुकी हैं।

प्रोफेसर पाठक हमेशा अति मेधावी छात्र रहे हैं और आपने अपनी कड़ी मेहनत तथा लगन से शिक्षा-जगत में बहुत ही शानदार कैरियर बनाया है। आपने 25 वर्ष की आयु में वर्ष 1991 में एच.बी.टी.आई., कानपुर से कम्प्यूटर साइंस से बी.टेक किया। आपने आई.आई.टी., खड़गपुर से वर्ष 1998 में एम.टेक और यू.पी. टेक्नीकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ से कंप्यूटर साइन्स में पी.एच.डी. की डिग्री हासिल की। प्रोफेसर पाठक ने एच.बी.टी.आई., कानपुर में लैक्चरार और प्रोफेसर के रूप में 16 से अधिक वर्षों तक अपने दायित्वों को सफलतापूर्वक निभाया है। आप उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी, हल्द्वानी के कुलपति भी रहे हैं। जब आपने यह उच्च पद ग्रहण किया था तब छात्रों की संख्या मात्र 525 थी, लेकिन आपके प्रयासों से अब उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में 30,000 से अधिक छात्र उच्च कोटि की तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। यह शैक्षिक उपलब्धि पीएचडी सहित स्टेडी प्रोग्रामों पर ध्यान केंद्रित करने के कारण सम्भव हुई है।

प्रोफेसर पाठक इनोवेटिव विचारों के धनी व्यक्ति हैं और छात्रों और शिक्षकों के हित में नये कोर्सों तथा पाठयक्रमों में नये आइडिया से भरे विचारों को भी शामिल किया है। आपने फ्रांस, पोलैंड, स्पेन, अमरीका, पुर्तगाल, हंगरी, मोरक्को, कोरिया, चीन, सिंगापुर, मिस्र देशों की शैक्षिक यात्रायें की हैं। साथ ही कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया है। आपने दर्जनों पीएच.डी. शोधार्थियों का कुशल मार्गदर्शन किया है। आपके लेख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहते हैं जिसके द्वारा तकनीकी जगत लाभान्वित हो रहा है। आपका डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ के कुलपति के रूप में अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है, जिसका उद्देश्य समुदाय की सबसे चुनौतीपूर्ण चुनौतियों के लिए नवीन समाधान विकसित करना है। यह एशिया में सबसे बड़ा तकनीकी विश्वविद्यालय है। इसके अंतर्गत 500 महाविद्यालय आते हैं। इसके अलावा, डा. पाठक का मानना है कि संबद्ध इंजीनियरिंग कालेजों द्वारा की जाने वाली विज्ञान और तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता के सुधार और अच्छे योग्य संकाय का पोषण करने के लिए वह पूरी तरह से संकल्पित हैं।

प्रोफेसर पाठक प्राविधिक यूनिवर्सिटी महान वैज्ञानिक एवं सबसे अधिक लोकप्रिय पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम साहब के सपनों को साकार करने के लिए समर्पित है। डा. कलाम ने करोड़ों आँखों को बड़े सपने देखना सिखाया। वे कहते थे ‘‘इससे पहले कि सपने सच हो आपको सपने देखने होंगे।’’ इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि ‘‘सपने वह नहीं जो आप नींद में देखते हैं। यह तो एक ऐसी चीज है जो आपको नींद ही नहीं आने देती।’’ वे इस बात पर विश्वास करते थे कि एक तेजस्वी मस्तिष्क इस धरती पर, धरती के नीचे या ऊपर आसमान में सबसे सशक्त संसाधन है। इसलिए हमारे शिक्षकों कोे युवा मस्तिष्कों को तेजस्वी बनाना चाहिए। हमारा विश्वास है कि प्रोफेसर पाठक जैसे अनुभवी, जुझारू तथा संकल्पित व्यक्ति के कुशल नेतृत्व में डा0 ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय एशिया में ही नहीं वरन् विश्व में सर्वोच्च ऊँचाइयों में अपना विशेष स्थान दर्ज करेगा। आपके जुनूनी तथा जुझारू व्यक्तित्व के जज्बे को हम सदैव शत-शत नमन करते हैं।

Related Articles

Back to top button