उत्तर प्रदेश

डा. कलाम के बताये रास्ते पर चले युवा पीढ़ीः आरडी पाल

जे.एस. इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर में आजादी के जश्न के साथ दिया ‘स्वच्छ भाारत’ का संदेश

लखन। जे.एस. इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एण्ड कोचिंग सेन्टर और लखनऊ पब्लिक एकेडमी, न्यू हैदर गंज द्वारा 15 अगस्त भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का जश्न सुनहरे भविष्य तथा स्वच्छ भारत के संकल्प के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम देशभक्ति गीतों की धुनों के साथ कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता विजय गुप्ता, क्षेत्रीय पार्षद ने झण्डा रोहण करके किया। तदोपरान्त अतिथियों ने देश की आजादी के लिए कुर्बान होने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित किये। आजादी के जश्न का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के आगे दीप प्रज्जवलन करके किया गया। इस अवसर पर जे.एस. इन्स्ट्टीयूट के बच्चों ने कई आकर्षक एवं मनमोहक नृत्य भी प्रस्तुत किये। इस अवसर पर कम्प्यूटर ज्ञान का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को स्वर्ण, रजत तथा कॉस्य मैडल लगाकर सम्मानित किया गया। भव्य समारोह को सम्बोधित करते हुए विजय गुप्ता ने कहा कि हमें गर्व होना चाहिए कि हमने आजाद भारत में जन्म लिया। उन्होंने बच्चो को संदेश देते हुए कहा कि सफलता हमारे जीवन में दो कदम दूर होती है इसलिए हमें हर कदम को दृढ़ता के साथ आगे बढ़ाना चाहिए और कभी भी कोशिशें कम नहीं करनी चाहिए।

मुख्य अतिथि आर.डी. पाल, पूर्व लोकपाल, विद्युत विभाग, उत्तर प्रदेश ने इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डा. अब्दुल कलाम को याद करते हुए उनके बाताए रास्ते पर चलने पर जोर देते हुए युवा पीढ़ी को तकनीकी शिक्षा से जोड़ने के लिए आयोजकों को प्रेरित किया।  इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि शैक्षिक मोटीवेटर प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि गुणात्मक तथा तकनीकी शिक्षा के द्वारा विश्व में परिवर्तन लाया जा सकता है। हमें भावी पीढ़ी को 21वीं सदी की चुनातियों के अनुकूल शिक्षा देनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशवासियों से की गयी अपील कि उपहार के तौर पर बुके (गुलदस्ता) के स्थान पर बुक (किताब) देना चाहिए से प्रेरित होकर प्रदीप कुमार सिंह ने तेजज्ञान फाउण्डेशन, पुणे के संस्थापक सरश्री द्वारा रचित तथा देश-विदेश में विख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी द्वारा रचित प्रेरणादायी पुस्तकें आयोजकों तथा विजयी छात्र-छात्राओं को उपहार स्वरूप भेंट की। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विनय प्रताप सिंह ने देश भक्तिपूर्ण कविता के साथ संबोधन शुरू करके भाव विभोर कर दिया। उन्होने भी आजादी के दीवानों को याद करते हुए समस्त लोगों को शुभकामनायें दी।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे वरिष्ठ पत्रकार संजीव कुमार शुक्ला भी मौजूद रहे। श्री शुक्ला ने कहा कि आज के दिन हम उन सबको याद करें जिन्होंने हमें आजादी दिलाई और उन सैनिकों को भी स्मरण में रखे जो देश की रक्षा के लिए हर वक्त सीमाओं पर तैयार रहते हैं। इंचार्ज श्रीमती गुंजन तिवारी ने कहा कि यह वतन हमें बहुत सी सकारात्मक बातें याद दिलाता है। हमें भारत को गौरवशाली बनाना है इसलिए हमें नई पीढ़ी को हमेशा राष्ट्रहित की प्रेरणा से ओतप्रोत रखना है। आखिर में जे.एस. इन्स्ट्टीयूट ऑफ कम्प्यूटर के डायरेक्टर ओम प्रकाश ने समस्त अतिथियों एवं स्टाफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें डॉ. कालम के सपनों के अनुकूल आज की युवा पीढ़ी को भारत को 2022 तक विकसित देश बनाने में अभी से जी-जान से जुट जाना है। कार्यक्रम को सफल बनाने में नवीन द्विवेदी, शुभम, पूजा श्रीवास्तव सहित स्टाफ के सभी सदस्यों का विशेष योगदान रहा।

 

Related Articles

Back to top button