ज्ञान भंडार

डूंगरगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, पदयात्रियों पर पथराव, आगजनी, पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी

aag7_1445674663दस्तक टाइम्स/एजेंसी: बीकानेर-राजस्थान। बीकानेर के डूंगरगढ़ में देर रात सालासर जा रहे यात्रियों पर पथराव के बाद दो समुदायों के बीच तनाव हो गया है। यहां दोनों ही समुदायों के बीच तनाव के बीच पुलिस और जनता आमने-सामने हो गई है। आगजनी और लाठीचार्ज के बीच बाजार बंद हो गए। पुलिस ने मौके पर भारी जाब्ता तैनात कर दिया है। कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया गया है।
तनाव देर रात उस समय शुरू हुआ, जब कुछ श्रद्धालु ढाेल-नगाड़े के साथ डूंगरगढ़ रोड से सालासर जा रहे थे। सालासर की यह पदयात्रा जब डूंगरगढ़ स्थित मस्जिद के सामने से गुजर रही थी, यहीं पर ड्रम बजाकर एक समुदाय के लोग मोहर्रम पर मातम मना रहे थे। यात्रा के यहां पहुंचते ही दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने हो गए।
दोनों के बीच इस बात को लेकर तनातनी हो गई कि कौन अपने ढोल या ड्रम बंद करे। काफी देर तक बहस होने के बाद मारपीट शुरू हो गई। दोनों समुदायों के भड़कने से स्थिति तनावपूर्ण हो गई। इसी दौरान भारी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। मारपीट के कारण दो-तीन लोगों के चोटें आईं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।
 
पूरी रात रहा गांव में तनाव

घटना के बाद हालांकि पुलिस मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन एक समुदाय का आरोप है कि पुलिस ने दूसरे समुदाय का साथ दिया और उन्हीं के पक्ष में उन पर कार्रवाई की कोशिश की। पूरी रात डूंगरगढ़ तनाव में रहा। पुलिस स्थिति को नियंत्रण में करने का प्रयास करती रही।

मंडी में आग लगाई, बाजार बंद किए

रातभर तनाव के बीच बड़ी संख्या में लोग डूंगरगढ़ में इकट्ठा हो गए। इसी बीच उन्होंने गांव में धरना दे दिया। सालासर जा रहे लोगों के पक्ष में धरने के दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस दूसरे समुदाय का साथ दे रही है। इसी दौरान दोनों समुदायों के बीच पथराव भी हुआ। पुलिस ने इस पर लाठियां भांजना शुरू कर दिया।

 
तनाव के बीच कुछ लोगों ने गांव की मंडी में खड़े सब्जी के ठेलों में आग लगा दी। इस पर बाजार भी बंद हो गए। धरना दे रहे लोगों ने पुलिस और प्रशासन से दूसरे समुदाय के लोगों की गिरफ्तारी की मांग की है।

 

Related Articles

Back to top button