स्पोर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका में भारत रचेगा इतिहास

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर लचर शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने 6 मैचों की वन डे सीरीज में अफ्रीका को पसीने ला दिए हैं. आज भारत और अफ्रीका के बीच 3 वन डे मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला जायेगा. शुरूआती दो मैचों  में बुरी तरह हार का सामना कर चुकी अफ्रीकी टीम इस मैच में अपना सम्मान बचाने  के लिए  खेलेगी, वहीं दूसरी ओर आत्मविश्वास से लबरेज़ भारतीय खिलाड़ी एक नया इतिहास रचने के लिए मैदान में कदम रखेंगे.दक्षिण अफ्रीका में भारत रचेगा इतिहास

भारतीय टीम की नजरें पहली बार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन मैच जीतकर इतिहास रचने पर टिकी हैं वो भी लगातार. आज से पहले भारत कभी भी अफ्रीका में लगातार 3 वन डे नहीं जीत पाया है. अगर विराट ब्रिगेड यह कारनामा कर दिखाती  है तो यह कारनामा, रिकॉर्ड में शामिल हो जायेगा. भारत के लिए मजबूत पक्ष यह है कि पिछले 2 मैचों में आसान जीत दर्ज करने से भारतीय खिलाडियों का मनोबल बढ़ा हुआ है और भारतीय फिरकी गेंदबाज़ों के साथ कप्तान विराट कोहली भी लय में नज़र आ रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ियों की चोटों से परेशान है अफ्रीका के नामी बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स पहले वनडे मैच से पहले ही बाहर हो गए थे ,  जबकि फाफ डु प्लेसिस दूसरे वनडे से पहले अंगुलियों में चोट के कारण बाहर हो गए थे. इसके अलावा दूसरे वनडे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी बायीं कलाई में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए. 

आपको बता दें कि,  इससे पहले भारतीय टीम ने 1992-93 में सात मैचों की सीरीज 2-5 से गंवाई थी, जबकि 2010-11 में भारत 2-1 की बढ़त बनाने के बाद पांच मैचों की सीरीज 2-3 से हार गया था. इस बार भारतीय टीम के पास पुराना हिसाब चुकाने का सुनहरा मौका है. 

Related Articles

Back to top button