स्वास्थ्य

दिन में 3 बार से ज्यादा पीतें हैं ‘Green Tea’, तो हो सकती है ये परेशानी…

img_20161115042107Green Tea में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ग्रीन टी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बढ़ते मोटापे को रोकने के लिए किया जाता हैं।

ग्रीन टी पीनेवाले लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ग्रीन टी अच्छी मानी जाती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन ये सभी फायदे संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने पर ही मिल सकते हैं। अगर अधिक मात्रा में आप ग्रीन टी पीते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं।
अगर आप रोज अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने के आदी हैं तो फिर ज़रूरी है कि आप इससे होनेवाले नुकसान के बारे में भी जान लें।
1 – भूख हो जाती है कम
ग्रीन टी का अधि‍क सेवन करना आपकी भूख को कम कर सकता है। भूख नही लगने की वजह से आप सही आहार नहीं ले पाते हैं जिससे आपके शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते है और इस तरह से आपका शरीर कमजोर हो सकता है।
2 – थकावट और चिड़चिड़ापन
ग्रीन टी पीने वालों को जब इसकी तलब लग जाती है तब अगर उन्हें ग्रीन टी नहीं मिला तो उनका मन चिड़चिड़ा हो जाता है और शरीर में थकावट भी महसूस होने लगती है।
3 – स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं
वैसे तो ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी की अपेक्षा बहुत कम होती है, लेकिन दिनभर में ग्रीन टी का ज्यादा सेवन से आप पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त एवं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के शि‍कार हो सकते हैं।
4 – बच्चों के लिए नुकसानदेह  
ग्रीन टी का सेवन करना छोटे बच्चों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। यह बच्चों की बढ़ती उम्र को प्रभावित करने के साथ ही उनकी सेहत को हानि पहुंचाता है।
5 – गर्भवती महिलाओं के लिए घातक
गर्भावस्था में या फिर बच्चे की डिलेवरी के बाद ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करना फायदा पहुंचाने के बजाय काफी नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दे कि इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। बच्चे के वजन में कमी के साथ प्री मैच्योर डिलेवरी की नौबत भी आ सकती है।
 6 – आयरन की हो सकती है कमी
ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन करने से आपके शरीर में लौह तत्व यानि आयरन की कमी हो सकती है। दरअसल ग्रीन टी में मौजूद टैनिन शरीर में आयरन की कमी का कारण भी बन सकता है।
7 – एसिडिटी की शिकायत
सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इसके बजाय सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना सौंफ का पानी पीने की आदत डालें। इससे पाचन सुधरेगा और शरीर के अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलेगी।
8 – पाचन क्रिया होती है प्रभावित
जल्दी वज़न घटाने की लालच में अक्सर लोग खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीते हैं जिसकी वजह से उनकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है।
9 – गुर्दे की पथरी
ग्रीन टी में पाया जाने वाला ऑक्जेलिक एसिड गुर्दे में पथरी बनने का कारण हो सकता है। इसके अलावा इसमें कैल्शि‍यम, यूरिक एसिड, अमीनो एसिड और फास्फेट भी पाया जाता है जो ऑक्जेलिक एसिड के साथ मिलकर गुर्दे की पथरी के लिए जिम्मेदार होते हैं।
इस तरह से अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से नुकसान भी होते है। तो अगर आप चाहते हैं कि ग्रीन टी पीने की वजह से आपकों इनमें से किसी भी समस्या का शिकार न होना पड़े तो इसके लिए ज़रूरी है कि दिनभर में आप 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें।
 

Related Articles

Back to top button