जीवनशैली

दिल्ली के इस स्कूल ने गर्ल्स स्टूडेंट्स के लिए जारी किया ये फरमान, अब ब्रा के साथ इसको पहनना भी होगा अनिवार्य

आज कल जिस तरह से स्कूल में लड़कियों के साथ छेड़छाड़ के मामले समने आ रहे है उसे देखते हुए लड़कियों की सुरक्षा स्कूल प्रशासन के लिए एक बड़ा चिंता का विषय बन चूका है |इसी चिंता को देखते हुए अभी हाल ही में दिल्ली के माने जाने स्कूल डीपीएस के रोहणी सेंटर ने छात्राओं की ड्रेस को लेकर एक निर्देश जारी किया गया है और ये निर्देश स्कूल की गर्ल्स स्टूडेंट के यूनिफार्म को लेकर किया गया है लेकिन स्कूल स्टूडेंट्स लड़किया और पूर्व स्टूडेंट्स इस निर्देश का विरोध कर रहे हैं।

स्किन कलर की ब्रा के साथ समीज पहनने का फरमान
आपकी जानकारी के लिए बता दे 10 मई को डीपीएस रोहिणी की ओर से लड़कियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि, छात्राओं को स्कूल यूनिफार्म के शर्ट के साथ स्किन कलर की ब्रा और उसके साथ-साथ समीज (White Slips)पहनना भी अनिवार्य होगा। इस आदेश के बाद लड़कियों को अब तीन लेयर कपड़े पहनने होंगे।वहीं लड़कियों के स्कर्ट को लेकर भी स्कूल ने गाइडलाइन जारी की है। जिसमें स्कूल ने कहा कि, उनकी स्कर्ट की लंबाई घुटने के नीचे तक होनी चाहिए।

दिल्ली के डीपीएस स्कूल की इस घोषणा के बाद ऐसा माना जा रहा है कि स्कूल प्रशासन की ओर से यह कदम लड़को को विकर्षण से बचाने के लिए उठाया गया है। फरमान में यह भी शामिल था कि लड़कियों को केवल स्किन कलर की ब्रा पहनना चाहिए। यही नहीं यह सुनिश्चित करना होगा कि ब्रा दिखाई ना दे रही हो। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया गया की गर्ल स्टूडेंट्स को अपनी शर्ट में अधिक से अधिक बटन लगानी है जिससे अंदर की त्वचा दिखाई ना दे|एक तरह से कहा जाये तो ऐसे निर्देश इसीलिए दिए गये है ताकि स्कूल टाइम में लड़के लड़कियां किसी भी तरह के आकर्षण के शिकार ना हो और वे अपनी पढाई पर ध्यान दे सके |

स्कूल के साप्ताहिक असेंबली में दिए गए ऐसे निर्देश
एक मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर के मुताबिक ये सभी निर्देश स्कूल के साप्ताहिक असेंबली के दौरान दिए गये है | दरअसल पिछले दिनों स्कूल के कक्षा नौ से 12 के बच्चों की साप्ताहिक असेंबली का आयोजन किया गया था और जब ये असेंबली समाप्त हो गयी तो वहाँ मौजूद सभी बॉयज स्टूडेंट्स को अपनी क्लास में जाने के लिए कहा गया और स्कूल की सभ गर्ल्स स्टूडेंट को वही असेंबली ग्राउंड में रुकने के लिए कहा गया जिसमे उन्हें ये सारे स्कूल यूनिफार्म से सम्बन्धित निर्देश दिए गये |

लड़कियों के साथ ही लड़को को भी जारी किए गए निर्देश
आपको बता दे लड़कियों के लिए निर्देश जरी करने के बाद लड़कों के लिए भी कुछ नियम बनाये गये है और लड़कों के लिए भी ड्रेसकोड से जुड़ा निर्देश जारी किया गया है। जिसमें ये कहा गया है कि लड़कों को भी अपने स्कूल यूनिफार्म में शर्ट के अंदर सफेद रंग की बनियान पहनना अनिवार्य होगा और बनियान भी केवल सफ़ेद रंग की ही पहननी है ना की किसी भी रंगीन कलर की । वहीँ स्कूल के यूनिफार्म को लेकर जारी किये गये इस निर्देश से डीपीएस रोहिणी के विद्यार्थी और स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों ने फेसबुक पर पोस्ट लिख इस निर्देश का विरोध जाताया है।

Related Articles

Back to top button