जीवनशैली

अगर आप हमेशा साफ रखते हैं अपना कमरा तो हाे सकती है एलर्जी

ऐसी बहुत सी अच्छी आदतें होती हैं जो कभी-कभी बुरी भी साबित हो सकती हैं। जैसे कमरे की सफाई, ज्यादा पानी पीना, एक्सरसाइज करना आदि। तो आइए जानते हैं इन आदतों और इनसे होने वाले नुकसान के बारे में।

stress-management_1483768487

 एक्सरसाइज करना अच्छी आदत है लेकिन कुछ लोगों को लगता है कि अगर एक ही बार में खूब कसरत कर लेंगे तो असर जल्दी होगा। बता दें कि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज से शरीर में इसका उल्टा असर पड़ता है।

 साफ कमरा हर किसी को पसंद होता है। इससे घर साफ लगता है। दरअसल, जब हम बिस्तर समेटते हैं तो उसके साथ-साथ उसकी नमी भी उसी में सिमट जाती है जिस वजह से वहां धूल-मिट्टी इक्कठी हो जाती है और सूक्ष्म जीव पनपने लगते हैं। इनकी वजह से लोगों को एलर्जी हो जाती है।

 सब जानते हैं कि पानी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। पानी किडनी की समस्या दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है लेकिन ज्यादा पानी का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी की मात्रा से इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है जिसका असर दिमाग की कार्य क्षमता पर पड़ता है। साथ ही सीधे बोतल से पानी पीने से भी बचें।

 हैंड सैनेटाइजर में ट्राइक्लोजन पाया जाता है जो हाथ में मौजूद अच्छे बैक्टेरिया को नष्ट करता है। इसलिए अगर आपको बार-बार हाथ साफ करने की आदत है तो बेहतर है कि हैंड सैनेटाइजर की जगह पानी का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button