अजब-गजबदस्तक-विशेष

दिल्ली के संगीत क्षेत्र ने विकास किया : अनुष्का शंकर

anuनई दिल्ली । दिग्गज सितार वादक पिता दिवंगत रवि शंकर के संग सितार सीखते बड़ी हुईं सितार वादक अनुष्का शंकर मानती हैं कि राजधानी दिल्ली में संगीत क्षेत्र ने एक लंबा सफर तय किया है। अनुष्का ने यहां दिवंगत पिता के साथ सिरी फोर्ट सभागार में मंच पर उस समय संगीत कौशल का प्रदर्शन किया था जब वह किशोरावस्था में कदम रख रही थीं। वह कहती हैं कि तब से अब तक काफी सुखद बदलाव आए हैं। यहां तालकटोरा स्टेडियम में 14 दिसंबर को प्रस्तुुति देने जा रहीं अनुष्का (32) ने आईएएनएस को बताया ‘‘कई बार वे टिकट का भुगतान करने और सहयोग करने के इच्छुक होते हैं जोकि एक बदलाव है। यह स्थिति पहले नहीं थी। मेरा ख्याल है कि संगीत क्षेत्र का थोड़ा सा विस्तार हुआ है और यह विकास अद्भुत है।’’

लोकप्रिय ब्रिटिश निर्देशक जॉय राइट की पत्नी अनुष्का ने कहा ‘‘मुझे दिल्ली में प्रस्तुति देने में हमेशा ही मजा आया है। यह मेरा दूसरा घर है।’’ वह लंदन को अपना पहला घर मानती हैं। उन्होंने गैर फिल्म संगीत क्षेत्र में भी विकास होने की बात कही। उन्होंने कहा ‘‘इन वर्षों में गैर फिल्म शैली में विकास हुआ है। एनएच7 सरीखे सभी महोत्सवों में संगीत क्षेत्र में नये चेहरे आए हैं।’’ उनके अनुसार भारत में विभिन्न शैलियों के लिए अवसर में और वृद्धि होनी चाहिए। इस सितारवादक ने कहा ‘‘अगर आप लंदन और अन्य शहरों से तुलना करें तो उनके पास ज्यादा अवसर हैं। उनके पास ओपेरा हाउस संगीत हॉल जैज बार और नाइटक्लब हैं। वहां सबसे के लिए जगह है।’’ उन्होंने कहा ‘‘दर्शकों को पता है कि उन्हें कहां जाना है और विभिन्न प्रकार के संगीत का समर्थन करते हैं। हम भारतीयों के पास कम सभागार और कम जगह हैं।’’ वह नहीं मानती हैं कि शास्त्रीय संगीत को कोई खतरा है।

अपनी नवीनतम एलबम ‘ट्रेसेज ऑफ यू’ से भावुक रूप से जुड़ीं अनुष्का ने कहा ‘‘लोग इस बारे में बात करते हैं कि कैसे शास्त्रीय संगीत खतरे में हैं। मुझे नहीं लगता कि यह संकट में है। इसके बहुत श्रोता हैं।’’ अनुष्का ने ‘ट्रेसेज ऑफ यू’ के लिए अपनी सौतेली बहन और ग्रेमी पुरस्कार विजेता गायिका नोरा जोंस के साथ दूसरी बार जोड़ी बनाई है। इससे पूर्व दोनों वर्ष 2००7 में अनुष्का की ‘ब्रीथिंग अंडर वाटर’ एलबम में साथ थीं। वह कहती हैं कि नोरा के साथ काम करना सार्थक अनुभव था।

Related Articles

Back to top button