दिल्ली

दिल्ली में फिर बढ़ा तीन गुना पलूशन

msid-55504493width-400resizemode-4pollutionनई दिल्‍ली: दिल्ली में पलूशन लेवल एक बार फिर बढ़ गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि आने वाले दिनों में पर्यावरण में मौजूद प्रदूषित कणों का स्तर बढ़ेगा क्योंकि अब धीरे-धीरे तापमान गिरने लगा है। तापमान गिरने के बाद और हवा की रफ्तार कम होने के कारण हवा में मौजूद प्रदूषित कणों की मात्रा बढ़ जाती है।

अब आने वाले दिनों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर और ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। आबोहवा में टॉक्सिक गैसें भी प्रदूषित कणों के स्तर को बढ़ा रही हैं। दिल्ली में कई पलूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में पलूशन लेवल तीन गुना ज्यादा दर्ज हुआ। दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमिटी (डीपीसीसी) के आनंद विहार स्टेशन में पीएम 10 का लेवल शुक्रवार को रात 8 बजे के करीब पीएम 10 का लेवल 1585 एमजीसीएम तक जा पहुंचा।

शुक्रवार को मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज के प्रॉजेक्‍ट सफर में पीएम 2.5 का एवरेज लेवल 155 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। यह नॉर्मल से दो गुना ज्यादा रहा। इसका नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है। पीएम 10 प्रदूषित कण का एवरेज लेवल 318 एमजीसीएम रहा। यह नॉर्मल से तीन गुना ज्यादा दर्ज हुआ।

 प्रॉजेक्‍ट सफर के मुताबिक पीएम 2.5 का स्तर अगले दो दिनों में और भी ज्यादा बढ़कर 167 एमजीसीएम तक जाने की आशंका है। वहीं पीएम 10 का स्तर 330 एमजीसीएम तक जा पहुंचेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अब दिल्ली में पलूशन का स्तर ज्यादा ही रहेगा। इस सीजन में प्रदूषित कणों की मात्रा नॉर्मल के पास पहुंचने की कम ही चांस हैं।

Related Articles

Back to top button