अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

देखें वीडियो: डिटर्जेंट के इस विज्ञापन पर आखिर क्यों मचा है बवाल?

china_racist_whitewashing_advert_28_05_2016बीजिंग। चीन में डिटर्जेंट का एक विज्ञापन इन दिनों विवादों में घिर गया है। इसमें एक काली चमड़ी के व्यक्ति को वॉशिंग मशीन में डिटर्जेंट के साथ डाला जाता है और कुछ ही देर में यह गोरी चमड़ी वाला एशियाई व्यक्ति बनकर निकलता है। विरोधियों ने इसे नस्लभेदी करार दिया है, वहीं अफ्रीका में इस विज्ञापन को खूब देखा जा रहा है।

क्वाओबी नामक ब्रांड के इस विज्ञापन में काली चमड़ी वाला व्यक्ति एक चीनी महिला के घर आता है। महिला इस व्यक्ति के मुंह में डिटर्जेंट का पैक डाल देती है और उसका सिर वॉशिंग मशीन में डाल देती है।

इसके बाद जैसे ही महिला वॉशिंग मशीन ऑन करती है, व्यक्ति चिल्लाता है। कुछ ही देर बाद व्यक्ति मशीन से गोरा व्यक्ति उभरता है और महिला मुस्कुरा देती है।

अमेरिकी वेबसाइट पर इस विज्ञापन के आते ही इस पर विवाद पैदा हो गया। लोगों ने कहा कि चीन में अश्वेत लोगों के साथ किस तरह व्यवहार किया जा रहा है, यह इस विज्ञापन से समझा जा सकता है।

दूसरी तरफ, अफ्रीका में इस विज्ञापन को खूब प्रतिक्रिया मिली है। यहां चर्चित वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूकू पर 2000 से अधिक लोगों ने देखा और अपनी प्रतिक्रिया दी।

मालूम हो, पहले अफ्रीकी मूल के लोग चीन में नहीं थे, लेकिन हाल के दिनों में व्यापार के चलते यहां अफ्रीकी लोगों की संख्या बढ़ी है। इटली के विज्ञापन की नकल सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन के वायरल होने के बाद पता चला कि यह इटली के एक डिटर्जेंट कंपनी के विज्ञापन की नकल है।

इटली का विज्ञापन वर्ष 2007 में आया था और इसमें चीनी विज्ञापन के विपरीत गोरे व्यक्ति को काले में बदलते दिखाया गया था।

 
 

Related Articles

Back to top button