अद्धयात्म

देवी ने किया ऐसा अनोखा शृंगार, देखकर भूल जाएंगे गिनती!

devi-1445505722दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली:  विशाखापट्टनम। आंध्रप्रदेश के एक मंदिर में देवी वासवी कन्यका परमेश्वरी की प्रतिमा का खास शृंगार किया गया है। यह शृंगार इसलिए खास है क्योंकि इसमें भारतीय और विदेशी मुद्रा के नोट और स्वर्ण आभूषणों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। इनकी कीमत करीब ढाई करोड़ रुपए है।

नवरात्र में देवी का यह शृंगार श्री महालक्ष्मी अवतारम को दर्शाने के लिए किया गया। धार्मिक मान्यता के अनुसार, आठवें दिन मां के लक्ष्मी स्वरूप का पूजन किया जाता है। इस दौरान देवी का यह बहुमूल्य शृंगार किया गया और इसके दर्शन के लिए अनेक श्रद्धालु कतार में खड़े रहे।

मां भगवती के अनेक स्वरूप माने जाते हैं और लक्ष्मी स्वरूप भी इनमें से एक है। नवरात्र शक्ति की आराधना का पर्व है। विभिन्न राज्यों में पूजन की विधियों पर स्थानीय मान्यताओं का प्रभाव भी है।

नवरात्र में हर दिन वासवी कन्यका परमेश्वरी का विभिन्न स्वरूपों में शृंगार किया जाता है। देवी का यह मंदिर करीब 130 साल पुराना है। शृंगार में एक रुपए से लेकर एक हजार तक के नोटों का इस्तेमाल किया गया। देवी का यह शृंगार सोशल मीडिया में काफी चर्चित रहा।

 

Related Articles

Back to top button