अद्धयात्म

नए साल का नया सवेराः आज खुद से करें ये 5 Promise

happy-1451545620नया साल जब भी आता है, आप नई योजनाओं के बारे में सोचते हैं।  नए साल में आप जो कुछ भी पाना चाहें, उसके लिए आपको कुछ नई आदतें अपने भीतर डालनी होंगी। हालांकि इन नई आदतों को डालने में शुरुआत में आपको कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे किए गए ये बदलाव आपकी जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएंगे।
 
लक्ष्य नहीं, आदत बदलें
नए साल में नए संकल्प लेना बहुत अच्छा कदम नहीं कहा जा सकता। जैसे-जैसे नए साल के कुछ दिन गुजरते जाते हैं, ये संकल्प भी हवा हो जाते हैं। लक्ष्य तय करना अच्छी बात है, लेकिन एक साथ पांच-सात लक्ष्यों को पूरा करना बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि आपकी जिंदगी में पहले से ही इतनी सारी चीजें हो रही होती हैं। 
  
इसलिए एक वक्त में एक ही नई और अच्छी आदत के बारे में सोचिए और उस पर पूरा ध्यान दीजिए। धीरे-धीरे यह आदत ऑटोमैटिक हो जाएगी। जब यह ऑटोमैटिक हो जाए तो दूसरी नई आदत पर ध्यान दें। एक साल बाद आपके पास 12 नई आदतें होंगी और आप उस लक्ष्य के भी करीब होंगे, जिसे आप लंबे समय से पाना चाहते थे। 
 
संकल्प पर कायम रहें
अधिकतर लोग अपना संकल्प पूरा नहीं कर पाते, क्योंकि वे उसे लिखते हैं, उसके बारे में कदम उठाने की सोचते हैं और जब उन्हें चीजें मुश्किल लगती हैं तो फिर वे उसे छोड़ देते हैं। जैसे आपने सोचा कि मैं आज से रोज व्यायाम करूंगा या फिर फलां चीज पूरे एक साल तक नहीं खाऊंगा, अब ऐसे में दो दिन व्यायाम छोडऩे या फिर एक दिन छोड़ी हुई चीज खाने पर सीधे पांच हजार रुपए का फाइन लगा दिया जाए तो? फाइन के डर से आप उस चीज को कभी नहीं छोड़ेंगे, उसके प्रति पूरी तरह समर्पित रहेंगे। ऐसा ही समर्पण आदत को लेकर दिखाएं।
 
साथी ढूंढें 
इसमें कोई शक नहीं कि आप कोई भी काम अकेले कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि अगर आपके साथ आपके दोस्त भी वह काम कर रहे हैं तो फिर आप हाथ में लिए काम को पूरा कर ही लेंगे। दोस्तों का साथ होने पर आप कोई भी काम आसानी से कर पाते हैं, क्योंकि दोस्त न केवल जिम्मेदार होते हैं, बल्कि आपको भी जिम्मेदार बनाते हैं। एक-दूसरे का सहारा बनें, एक-दूसरे की मदद करें। नियमित अंतराल पर मिलें और देखें कि हर कोई ठीक रास्ते जा रहा है या नहीं।
 
सीखने की प्रक्रिया जारी रखें
अपने पूरे साल को जिज्ञासा और सीखने की प्रक्रिया से भरा रखें। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अगर इच्छित लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाते तो निराश हो जाते हैं। वो विफलता को इस बात के प्रमाण के तौर पर लेते हैं कि वे इस काम को पूरा कर ही नहीं सकते। इसके इतर विफलता इस बात का संकेत है कि आपको चीजों को सही करने की जरूरत है। 
 
यह सीखने का जरिया है, ताकि आप और बेहतर हो सकें। हमेशा इस बात को देखें कि आपके लिए क्या सही रहेगा, आपकी कौनसी नई आदत आपको सफलता की ओर ले जाएगी और जब आप बदलाव करते हैं तो क्या अच्छा या बुरा होता है। सफलता और विफलता को सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा मानें।
 
हफ्ते भर की बनाएं योजना
अधिकतर लोग ऐसी योजनाएं बनाते हैं, जिन्हें पूरा करने में साल भर का वक्त लगे, लेकिन एक साल बहुत बड़ा अर्सा होता है, आप अपना मोटीवेशन खो देते हैं। इसकी बजाय एक समय में केवल एक हफ्ते पर ही ध्यान दें। 
 
हर हफ्ते आप देखें कि आपने क्या काम या आदत के बारे में सोचा है और आप उसे बेहतर बनाने की दिशा में क्या काम कर रहे हैं। हफ्ते के आखिर में उसका रिव्यू करें, जो बाधाएं आएं, उन्हें देखें और फिर अगले हफ्ते की योजना बनाएं।
 

Related Articles

Back to top button