अद्धयात्म

नवरात्र में उपवास के साथ ऐसे रखें Diabetes Patient अपनी सेहत का ख्‍याल…

img_20160927051136क्या diabetes से ग्रस्त लोग उपवास कर सकते हैं? जैसे जैसे त्यौहार पास आ रहा है डाइबिटीज़ से ग्रस्त लोगों के मन में यह प्रश्न बार बार आ रहा होगा और वो इस दुविधा में होंगे। लेकिन अब आप लोगों को भी घबराने की जरूरत नहीं है।

नवरात्रि में उपवास के दौरान जो लोग उपवास करते हैं वो मांस, अनाज, प्याज, लहसुन और अल्कोहल का सेवन नहीं कर सकते। साधारण नमक के बजाय लोग सेंधा नमक का उपयोग करते हैं क्योंकि इसे अधिक शुद्ध माना जाता है। यहाँ डाइबिटीज़ से ग्रस्त लोगों के लिए उपवास करने के 12 सुरक्षित तरीके बताए गए हैं। आइए देखें:
1. थोड़े थोड़े अंतराल के बाद कुछ न कुछ खाएं…डाइबिटीज़ से ग्रस्त लोगों को थोड़ी थोड़ी देर बाद थोडा थोडा खाना जैसे सब्जियां और फल आदि खाने चाहिए। इससे रक्त में ग्लूकोज़ का लेवल (ब्लड शुगर) नियंत्रित रहता है।
2. धीरे धीरे अवशोषित होने वाले खाद्य पदार्थ खाएं: उपवास शुरू करने से पहले धीरे धीरे अवशोषित होने वाले पदार्थ जैसे सब्जियां और फल जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो, का सेवन करें। इससे पेट भरा हुआ रहता है तथा ब्लड में ग्लूकोज़ का लेवल भी नियंत्रित रहता है।
3. चाय या कॉफ़ी का सेवन न करें: जब आप उपवास करते हैं तब आपको ऊर्जा की कमी महसूस होती है और तब आप अधिक मात्रा में चाय या कॉफ़ी पीते हैं। कृपया ऐसा न करें क्योंकि चाय या कॉफ़ी में उपस्थित कैफीन के कारण डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है।
4. बहुत सारा पानी पीये: उपवास के दौरान स्वत: को हाईड्रेटेड रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अत: बहुत सारा पानी पीयें जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।
 

Related Articles

Back to top button