अद्धयात्म

नवरात्र स्पेशल: इन मंदिरों में दर्शन करने से पूरी होगी हर मुराद

purnagiriएजेन्सी/ कहा जाता है कि चोरी करना पाप है, भारत अपने अनोखे रीति-रिवाजों और परंपराओं के लिए प्रसिद्ध है. देव भूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड में कई अनोखे मंदिर हैं. ऐसा ही एक मंदिर है सिद्धपीठ चूड़ामणि देवी मंदिर. मान्यता है कि यहां चोरी करने पर हर शख्स की मनोकामना पूरी होती है. रुड़की के चुड़ियाला गांव में प्राचीन सिद्धपीठ चूड़ामणि देवी मंदिर में नवरात्र के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

उत्तराखंड के चंपावत में स्थापित है मां पूर्णागिरि धाम. सुप्रसिद्ध मां पूर्णागिरि धाम अटूट आस्था का केंद्र है. मां के दर्शन से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है. देश-विदेश से लोग मां पूर्णागिरि के दर्शन को आते हैं.

चामुंडा देवी मंदिर भी हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में स्थित है. पालमपुर के पश्चिम और धर्मशाला से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर बनेर नदी के किनारे स्थित यह मंदिर 700 साल पुराना है. इस विशाल मंदिर का विशेष धार्मिक महत्व है जो 51 सिद्ध शक्तिपीठों में से एक है.

कोलकाता के एक चीनी काली मंदिर में मां काली को नूडल्स का भोग लगाया जाता है और भक्तों को भी प्रसाद में नूडल्सा ही मिलते हैं. बता दें कि इस मंदिर का निर्माण हिंदुओं ने नहीं बल्कि चीन के लोगों ने कराया था. इसी कारण इस मंदिर के अधिकतर भक्त भी चीन के ही हैं.

नैनीताल में भी माता का एक ऐसा मंदिर हैं, जहां जाने से आपकी सभी मुराद पूरी हो जाएंगी. रामनगर से करीब 12 किमी दूर कॉर्बेट जंगल में कोसी नदी के बीच उभरे एक पहाड़ की चोटी पर माता गर्जिया (गिरिजा) का मंदिर है. नवरात्र के दौरान यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं.

 

Related Articles

Back to top button