ज्ञान भंडार

पटवारी परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की लंबी कतार, कड़ी सुरक्षा में गहन तलाशी

दस्तक टाइम्स एजेंसी/ new3_1455354834जयपुर। राज्यभर में कुछ देर में शुरू होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा में गड़बड़ी न हो, इससे निपटने के लिए अभ्यर्थियों के लिए भी जटिल गाइडलाइन जारी की गई थी। उसके तहत ही केंद्र पर पहुंच रहे अभ्यर्थियों की गहन तलाशी ली जा रही है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड दोपहर 12 से 3 बजे तक परीक्षा आयोजित कर रहा है। प्रदेशभर में 2798 केंद्र बनाए गए हैं। आठ लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षा केंद्रों पर 25,000 जैमर लगाए गए हैं।
नियमों की सख्ती से पालना ….
परीक्षा में इन नियमों की सख्ती से कराई जा रही पालना
ड्रेसकोड सख्ती से लागू किया जा रहा है।
परीक्षा कक्ष के साथ-साथ टॉयलेट में भी जैमर लगाए गए हैं।
एक घंटे पहले ही लॉटरी से वीक्षकों के परीक्षा कक्षों का चयन किया गया।
 
यह है ड्रेस कोड
अभ्यर्थियों को सादे कपड़ों में बुलाया गया है। सूट, टाई, मफलर, जैकेट, कोट, ब्लेजर, जरकिन, शॉल पहनकर नहीं आ रहे।
शर्ट और बिना जेब की जर्सी, स्वेटर पहनकर आ रहे हैं। बड़े बटन वाले कपड़ों को अनुमति नहीं दी जा रही।
शर्ट में बैज भी हटवाए जा रहे हैं। बालों में रबर बैंड या साधारण किस्म की हेयर पिन लगाने वाली अभ्यर्थियों को ही अनुमति दी जा रही है।
अभ्यर्थी को स्वेटर, जर्सी, जूते, मोजे उतारकर और स्कार्फ उतारकर तलाशी देनी पड़ रही है।
 
यातायात की विशेष व्यवस्था

 

डीसीपी हैदर अली ने बताया कि परीक्षा के दौरान रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर यातायात की विशेष व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों के आसपास वाहन पार्किंग में खड़े किए जा रहे हैं। दिल्ली रोड, आगरा रोड, सीकर रोड, कालवाड़ रोड, झोटवाड़ा रोड, टोंक रोड, गोविंद मार्ग, अजमेर रोड स्टेशन रोड पर जरूरत पड़ने पर वाहनों को समानांतर मार्ग से निकाला जा रहा है।

 
ब्लू टूथ या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिला तो होगी कड़ी कार्रवाई
पटवारी भर्ती परीक्षा (प्रारंभिक) में अभ्यर्थी के पास ब्लू टूथ या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिला तो अभ्यर्थी की परीक्षा रद्द होने के साथ राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर 5 साल के लिए रोक लगेगी। बोर्ड अध्यक्ष आरके मीणा ने बताया कि परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए जाने पर अभ्यर्थी को अयोग्य घोषित करने के साथ उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण भी दर्ज कराया जाएगा।
 
पटवारी परीक्षा में शामिल होने के लिए बसों या रेल की छतों पर बैठने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। ऐसे अभ्यर्थियों की पहचान फोटोग्राफी से होगी और इसमें चिह्नित होने पर उनके खिलाफ रद्दी करण कार्यवाही जाएगी। जिला कलेक्टर ने रोडवेज, रेल रेलवे पुलिस के अधिकारियों को फोटोग्राफी के निर्देश गुरुवार को जारी कर दिए।
 

Related Articles

Back to top button