उत्तराखंडराज्य

परीक्षापूर्व छात्रों की दिनचर्या को तनावमुक्त रखा जाए: वृंदा घोष

एकोल ग्लोबाल में 12 वीं कक्षा की छात्राओं के लिये गोष्ठी का आयोजन

देहरादून(ईएमएस)। एकोल ग्लोबाल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल में 12 वीं कक्षा की सीबीएसई छात्राओं के लिए एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें उन्हें परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने के टिप्स दिए। प्रधानाचार्या श्रीमती वृंदा घोष ने बताया कि परीक्षा से पहले छात्रों को जिस तरह के तनाव से गुजरना पड़ता है उससे निपटने के लिए जरूरी है कि छात्रों को ऐसे एक्टिविटीज में इनवॉल्व किया जाए जिससे वे परीक्षा के स्ट्रेस को भूल जाए। श्रीमति वृंदा घोष ने छात्रों को टिप्स देते हुए कहा कि इस दौरान छात्रों को अपनी नींद पूरी करनी चाहिए। खाना ठीक तरीके से खाना चाहिए और दिन में एक बार ऐसा कुछ करना चाहिए जिससे वे स्वयं को स्ट्रेस फ्री फील करते हो।

उन्होंने कहा कि अपने कोर्स को रिवाइज अध्ययन करें और पूर्व में आए परीक्षाओं में आए प्रश्न पत्रों को देख कर समझें कि किस प्रकार के प्रश्न बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। श्रीमति वृंदा ने बताया कि परीक्षा के दौरान सबसे पहले सरल प्रश्नों का उत्तर दें या उन प्रश्नों को पहले करें जो कि आपको अच्छे से याद है। इससे आपका आत्मविश्वास भी बना रहेगा और समय की भी बचत होगी। कठिन लगने वाले प्रश्नों पर अपना समय बर्बाद न करें। परीक्षा की तैयारी हेतु स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें तथा पौष्टिक आहार लें। जैसे कोई खेल खेलना, गाने सुनना देखना आदि।

श्रीमति वृंदा घोष ने बाताया कि विद्यालय की ओर से भी छात्राओं को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए योगा और मेडिटेशन की कक्षाए लगाई जा रही है। यही नहीं विद्यालय ने छात्राओं के लिए मनोचिकित्सक की भी व्यवस्था की है जिससे वे अपनी किसी भी तरह की परेशानी उनसे बांट सके। प्रधानाचार्या श्रीमती वृंदा घोष द्वारा तथा उप प्रधानाचार्या श्रीमती सोनल रावत द्वारा छात्राओं को तिलक लगाकर, मौली बांधकर तथा मुंह मीठा कराकर बोर्ड परीक्षा के लिये शुभ आशीर्वाद दिया। प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अमरजीत जुनेजा और तरूणजोत जुनेजा ने भी छात्राओं को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त अध्यापक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button