ज्ञान भंडार

परेशान युवक ने सरकार को भेजी समस्या ‘ शादी ही नहीं हो रही’

shadi_28_10_2016जयपुर। राजस्थान के भीलवाड़ा में एक युवक ने सरकार से कहा है उसकी शादी कराई जाए। इसके लिए उसने सरकार के समस्या समाधान पोर्टल “सम्पर्क” पर अपनी शादी नहीं होने की समस्या डाली है। अब सरकारी अधिकारी असमंजस में हैं कि इस परिवेदना का कैसे निपटारा किया जाए।

राजस्थान सरकार ने लोगों की श‍िकायतें और समस्याएं आॅनलाइन दर्ज कराने के लिए सम्पर्क नाम से एक पोर्टल बना रखा है। इस पर समस्या डालने वाले व्यक्‍ित की श‍िकायत सम्बन्धित विभाग को भेजी जाती है और एक निश्‍चित समयावधि में उसका समाधन किया जाता है।

भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर क्षेत्र की बावड़ी ग्राम पंचायत के तस्वारिया निवासी गुर्जर समाज के एक युवक ने 13 अक्टूबर को संपर्क पोर्टल में शिकायत दर्ज कराई। इसमें लिखा है कि मुझे शादी के लिए वधु की आवश्यकता है। मेरी उम्र 20 साल है। रंग गोरा और कद अच्छा है। अच्छे परिवार के होने के साथ ही कमाई भी करते हैं। इसमें लिखा है कि वह 11वीं कक्षा तक पढ़ाई कर चुका है और नौकरी कर रहा है। अब माता-पिता की सेवा के लिए एक सुसंस्कारित गुर्जर कन्या की आवश्यकता है। उन्होंने इसमें लिखा है कि सरकार इसमें सहयोग करती है तो उन्हें बहुत दुआएं मिलेंगी।

संपर्क पोर्टल पर दर्ज हुए इस प्रकरण के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ने इसका निस्तारण कर आवेदक को सूचना भेज दी है। जवाब में शुभकामनाएं देते हुए लिखा है कि भारत सरकार के नियमानुसार, अभी नाबालिग है। आयु 21 वर्ष पूरी होने के बाद गुर्जर समाज में संपर्क करके सुसंस्कारिता कन्या से विवाह करें।

Related Articles

Back to top button