स्पोर्ट्स

पर्थ वनडे: रोहित शर्मा का शानदार शतक, कोहली की भी फिफ्टी

rohit-sharma-battingरांची . झारखंड पर्थ के वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर खेले जा रहे पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है.

यहां देखें भारत-ऑस्‍ट्रेलिया वनडे मैच का LIVE स्‍कोरकार्ड

ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 37 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 190 रन बना लिए हैं. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए शतक जमाया. रोहित 123 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्‍के की मदद से 100 रन पर नाबाद हैं. विराट कोहली भी नाबाद 72 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम में बरिंदर सिंह सरन को पहली बार शामिल किया गया है. बाएं हाथ के तेज गेंजबाज बरिंदर ने पहले टी-20 अभ्यास मैच में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था.

ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपने स्ट्राइक गेंदबाज मिशेल स्टार्क के बिना उतरेगी. वे चोट के चलते टीम से बाहर हैं. उनकी गैरमौजूदगी में टीम की गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार युवा जोस हेजलवुड पर है.

हार का बदला लेने की कोशिश

इस सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में भारत 2014-15 में मिली हार का बदला लेने की कोशिश में होगा. 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को टेस्ट श्रृंखला में 2-0 से और उसके बाद हुई त्रिकोणीय श्रृंखला में भी भारत को हार झेलनी पड़ी थी. दोनों ही टीमें आखिरी बार 2015 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने के उसके सपने को तोड़ दिया था.

हालांकि, इस बार ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे में भारतीय टीम ने खेले गए दो अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. विराट कोहली और शिखर धवन ने पहले अभ्यास मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने पचासा लगाकर अच्छे संकेत दिए.

युवा चेहरों पर सबकी नजर

टीम में मनीष पांडेय को भी शामिल किया गया है. पांडे ने अपनी काबिलियत के संकेत दूसरे अभ्यास मैच में अर्धशतक जमाकर दिए थे. भारतीय गेंदबाजों ने भी दोनों अभ्यास मैचों में शानदार खेल दिखाया है.

टीम में पहली बार शामिल किए गए युवा बाएं हाथ के तेज गेंजबाज बरेंदर सिंह सरन ने पहले टी-20 अभ्यास मैच में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया था. भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का चोट के कारण दौरे से बाहर हो जाना चिंता का विषय है. टीम की गेंदबाजी की दारोमदार भुवनेश्‍वर कुमार और उमेश यादव पर होगा.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में चार तेज गेंदबाज

वैसे पर्थ की उछाल भरी पिच पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया पर्थ की पिच का भरपूर फायदा उठाने के मूड में दिख रहा है. उसने अपनी अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया है, जिसमें चार तेज गेंदबाज शामिल हैं.

टीम:

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, स्कॉट बोलैंड, जोस हेजलवुड, जोएल पेरिस.

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मनीष पांडेय, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, उमेश यादव, बरिंदर सरण, भुवनेश्‍वर कुमार.

 

Related Articles

Back to top button