ज्ञान भंडार

पर्यावरण की जनसुनवाई में मांगा रोजगार

phpThumb_generated_thumbnailदस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली:

राजसमंद।राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल भीलवाड़ा की ओर से मोरवड़ स्थित आरके मार्बल खदान में खनन के विस्तार को लेकर आयोजित जनसुनवाई में ग्रामीणों ने रोजगार की मांग उठाई।

पेयजल सुविधा, पौधरोपण, गांव के समग्र विकास की मांग की, जिसे पर आरके ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष परमानंद पाटीदार ने आश्वस्त किया। हालांकि एक व्यक्ति ने खदान प्रबंधन पर पर्यावरण प्रदूषण से खेती की जमीन बर्बाद होने का आरोप लगाया, तभी पांडाल में बैठे सभी लोगों ने हाथ खड़े कर ईसी के लिए सहमति जताई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रजमोहन बैरवा की अध्यक्षता में ठीक पौने बारह बजे जनसुनवाई शुरू हुई। प्रारंभ में प्रदूषण नियंत्रण मंडल भीलवाड़ा के क्षेत्रीय अधिकारी महावीर मेहता ने बताया कि आरके मार्बल के तीन व आरके एंटरप्राइजेज की तीन प्रोजेक्ट के तहत 24 खानों पर जनसुनवाई हुई।

आरके मार्बल के पाटीदार ने कंपनी के सामाजिक सरोकार के कामकाज बताए। फिर एडीएम बैरवा ने आमजन से लिखित व मौखिक तौर पर आपत्ति या समस्या दर्ज करने का आह्वान किया। इस दौरान सरपंच सुरेश भील, जगदीश पालीवाल, शंभूसिंह आरना, श्यामसुंदर पालीवाल, अशोक पालीवाल सहित ग्रामीण बोले कि पेड़- पौधे लगाए और गांव के विकास में भी अर्थ सहयोग दिया, मगर जिसे भविष्य में बढ़ाना होगा।

साथ ही मोरवड़, पिपलांत्री, आरना, उमठी, कड़ेचो का गुड़ा, भुडान तक के समस्त शिक्षित युवाओं को योग्यता के अनुरूप रोजगार दिलाने की ग्रामीणों ने मांग की। पाटीदार ने रोजगार देने व आरना सहित आसपास के अन्य गांवों में विकास कार्य करवाने का भरोसा दिलाया।

सांगठकला-साकरोदा में जनसुनवाई आज

सांगठकला व साकरोदा में विशेष जनसुनवाई शुक्रवार को होगी। प्रभारी मंत्री के साथ उपखंड अधिकारी दोपहर से पहले सांगठकला व अपराह्न बाद साकरोदा जाएंगे। यह जानकारी उपखंड अधिकारी राजसमंद राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल ने दी।

सुनवाई के बाद चलीं लाठियां, युवक गंभीर घायल

राजसमंद. मोरवड़ में पर्यावरण जनसुनवाई खत्म होने के बाद पुरानी आरके मार्बल खदान के बाहर पूर्व सरपंच श्यामसुंदर पालीवाल ने कथित तौर पर लट्ठ से युवक की पिटाई कर दी। युवक के सिर में गंभीर चोटें आई। पुलिस ने दोनों का मेडिकल कराया और दोनों पक्षों की ओर से साधारण मारपीट के प्रकरण दर्ज कर किए। पुलिस के अनुसार मोरवड़ में आरके मार्बल के ईसी के लिए पर्यावरण स्वीकृति की जनसुनवाई खत्म होने के बाद बाहर आते ही पूर्व सरपंच व जलग्रहण विकास कमेटी अध्यक्ष श्यामसुंदर पालीवाल और अशोक पालीवाल के बीच कहासुनी हो गई।

उसके बाद दोनों ही कार से धर्मेटा के पास पुरानी आरके खदान के बाहर पहुंच गए। अशोक की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व सरपंच पालीवाल ने धमकी देते हुए हाथ, पैर पर वार किए। उनके छोटे भाई देवनारायण पालीवाल ने दोनों हाथ पकड़ लिए और पूर्व सरपंच ने लट्ठ से सिर पर वार किया, जिससे अशोक लहूलुहान हो गया। बाद में लोगों ने बीच-बचाव कर उन्हें छुड़ाया।

इधर, पूर्व सरपंच ने दी रिपोर्ट में अशोक के खिलाफ रास्ते जाते रोक लट्ठ से मारपीट करने का आरोप लगाया है। उसके बाद दोनों ही पक्ष सीधे राजनगर थाने पहुंचे, जहां पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जिला अस्पताल में मेडिकल कराया। बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों में लंबे समय से रंजिश है, जिसे लेकर पहले भी गाली-गलौच व मारपीट का मामला राजनगर थाने तक पहुंचा था।

 
 

– See more at: http://www.patrika.com/news/states/sought-employment-in-the-environmental-public-hearing-1128162/#sthash.Ol12rcR3.dpuf

Related Articles

Back to top button