ज्ञान भंडार

पर्यावरण फ्रेंडली वस्तुओं का होगा उपयोग

New Delhi: An artisan works on a clay idols of deities ahead of Durga Puja festival in New Delhi on Thursday. PTI Photo by Manvender Vashist   (PTI10_15_2015_000151A)

दस्तक टाइम्स/एजेंसी : हर साल धूमधाम से मनाई जाने वाली दुर्गा पूजा इस साल कुछ अलग और खास है। कई आयोजकों ने इस बार इस वार्षिक उत्सव के शामियाने बनाने के लिए हरित तरीकों को अपनाया है ताकि उत्सव को पर्यावरण अनुकूल बनाया जा सके। उत्सव को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए प्लास्टिक से बनी सामग्रियों और सिंथेटिक पेंट जैसी हानिकारक सामग्रियों का उपयोग न करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था।
दक्षिण दिल्ली के सीआर पार्क डी ब्लॉक के निवासी गर्व से दावा करते हैं कि ‘पिछले 18 साल से उन्होंने पंडाल को पर्यावरण के अनुकूल बनाने की परंपरा को जारी रखा है।’
संगठन समिति के स्वयंसेवकों में से एक देबज्योति बसुराय ने कहा, ‘हम प्लास्टिक के सजावट के समान की जगह ऐसे कागज का इस्तेमाल करते हैं जिनका फिर से प्रयोग किया जा सके। हम थर्माकोल और धातु का इस्तेमाल करने से बचते हैं। इनकी जगह हम घास, जूट, मिट्टी से बने बर्तनों आदि सामग्री का उपयोग करते हैं जिन्हें आसानी से नष्ट किया जा सकता है। एक अन्य स्वयं सेवक अंशुमान सेनगुप्ता ने डी ब्लॉक में आयोजित पूजा के दौरान कागज बचाने के तरीकों पर बात की।

Related Articles

Back to top button