अद्धयात्म

पर्स में रखें ये चीजे, होगी बरकत और मिलेंगे शुभ फल

gents-purse-568903c60b08e_lआप अपने पर्स में क्या रखते है क्या नही इसका आपके जीवन में बहुत असर पड़ता है । पर्स में कुछ खास चीजे रखने से न सिर्फ बरकत बढ़ती है साथ ही शुभ फल भी मिलते है । लेकिन अगर आपके पर्स में कुछ नेगेटिव चीजे है तो वो आपको आर्थिक और शारीऱिक रुप से नुकसान पहुंचा सकती है ।

क्या रखें हम अपने पर्स में

यदि आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी का फोटो रखते हैं तो इससे आपकों यथाशिघ्र शुभ फल प्राप्त होता है। पर्स में मां लक्ष्मी का फोटो रखने से बरकत बनी रहती है और पर्स कभी खाली नहीं रहता। पर्स में खंडित हुई फोटो को नदी में प्रवाहित कर दें।

श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए आप अपने पर्स में छोटे आकार का श्रीयंत्र भी रखने से शुभ फल मिलते है । शास्त्र में श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। इस यंत्र की महिमा कई धर्म ग्रंथों में बताई गई है। पर्स में रखने से पहले इसका विधि-विधान पूर्वक पूजा अवश्य करनी चाहिए।

पीपल का अभिमंत्रित पत्ता

आप अपने पर्स में पीपल का अभिमंत्रित पत्ता रख सकते हैं। ग्रंथों के अनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है। इसका पत्ता पर्स में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का अहसास होता है।

पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करने के लिए कोई शुभ मुहूर्त देखकर पीपल के पेड़ का एक पत्ता तोड़ लाएं। इस पत्ते को गंगाजल से धोकर पवित्र कर लें। अब इस पर केसर से श्रीं लिखें और इसे अपने पर्स में इस प्रकार रखें कि यह किसी को नजर न आएं।

चावल की पुड़िया

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चावल शुक्र ग्रह से संबंधित अनाज है। जीवन में सुख-समृद्धि व धन का कारक शुक्र ग्रह ही माना जाता है। इसलिए किसी भी पूजा-पाठ के दौरान देवी-देवताओं को तिलक करने के बाद चावल भी चढाएं जाते हैं। लक्ष्मी पूजा के दौरान चढाएं गए चावल बहुत ही विशेष होते हैं।

मां लक्ष्मी को चढाएं गए चावलों में से कुछ दाने एक कागज की पुड़िया बनाकर रख लें। अब इस कागज की पुड़िया को अपने पर्स में रख लें। इससे आपको शुक्र ग्रह तथा माता लक्ष्मी से संबंधित अनुकूल फल प्राप्त होंगे।

अपने धार्मिक गुरु की तस्वीर

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने गुरु को बहुत मानते हैं। ये गुरु आध्यात्मिक या धार्मिक क्षेत्र से हो सकते हैं। आप अपने पर्स में अपने गुरु की छोटी तस्वीर भी रख सकते हैं। गुरु की तस्वीर पर्स में रखने से इसका सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा। गुरु की तस्वीर पर्स में होने से आप विकट परिस्थिति में भी राहत और आध्यात्मिक शांति महसूस करेंगे। गुरु की तस्वीर पर्स में होने से आपको धन से संबंधित परेशानियां नहीं होंगी।

मां लक्ष्मी से संबंधित अन्य धार्मिक वस्तुएं

आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित अन्य चीजें जैसे- गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं। ये भी वस्तुएं मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। इनमें से कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले थोड़ी देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें। इसके बाद इसे पूरी श्रृद्धा से अपने पर्स में रख लें।

इससे आपके जीवन में सकारात्मकता आने लगेगी और धन संबंधित मामले भी सुधरते जाएंगे। पर्स में रखने के बाद जब भी कोई वस्तु खंडित हो जाए तो उसे तुरंत नदी में बहा दें तथा दूसरी वस्तु पुन: मां लक्ष्मी को अर्पित करने के बाद अपने पर्स में रख लें।

ये चीजे रखने से हो सकता है आपका नुकसान

देखने में आता है कि कुछ लोग पर्स में बहुत सी ऐसी चीजें रख लेते हैं, जिनका कोई उपयोग नहीं होता और लंबे समय तक पर्स में रखे रहने से उनमें नकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है। इसलिए जो भी कागजात या अन्य कोई चीज जो गैरजरूरी हो, उसे तुरंत अपने पर्स से निकाल दें।

पर्स में कभी भी कोई अश्लील चित्र या अन्य अश्लील सामग्री भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पर्स की बरकत खत्म हो जाती है और जीवन में नकारात्मकता बढ़ने लगती है।

Related Articles

Back to top button